Allahabad High Court: मुख्तार अंसारी की कड़ी सुरक्षा के निर्देश, कैदी के मीडिया साक्षात्कार पर लगाई रोक

By  Rahul Rana May 9th 2023 04:46 PM

ब्यूरो : इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने सोमवार को राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को जेल में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने का निर्देश दिया और गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी को अदालत में पेश किया गया. 

अदालत ने कहा कि मीडिया को विचाराधीन कैदी के साक्षात्कार से प्रतिबंधित कर दिया गया है। जेल में बंद गैंगस्टर से राजनेता बने अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की प्रयागराज में मेडिकल के लिए लाए जाने के दौरान मीडिया की चकाचौंध में हत्या के मद्देनजर दिशा का महत्व है।

मीडियाकर्मी बनकर आए तीन हमलावरों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी। काफी नजदीक से गोली लगने के बाद दोनों बदमाश मौके पर ही गिर पड़े।

Allahabad HC directs tight security for Mukhtar Ansari, restricts media interview of undertrial prisoner

Read @ANI Story | https://t.co/0eoh23yEME#AllahabadHC #MukhtarAnsari pic.twitter.com/dStyTrieAo

— ANI Digital (@ani_digital) May 8, 2023

कोर्ट ने कहा, "मीडिया द्वारा विचाराधीन कैदियों के साक्षात्कार लेने के खिलाफ नहीं था। लेकिन मीडिया कर्मियों के भेष में अपराधियों द्वारा हाल ही में विचाराधीन कैदियों की हत्या की घटना को देखते हुए, सुरक्षा के हित में यह प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।" कैदी की, जिसकी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट कर रहा है।" 

मुख्तार अंसारी की पत्नी अफसान अंसारी की याचिका पर न्यायमूर्ति डॉ केजे ठाकर और न्यायमूर्ति शिवशंकर प्रसाद की खंडपीठ ने यह आदेश जारी किया.

याचिकाकर्ता ने अदालत में पेशी के दिन अपने पति की जेल के बाहर हत्या किए जाने की आशंका को लेकर उच्च न्यायालय से सुरक्षा मांगी थी। अंसारी फिलहाल बांदा जेल में बंद है। डीएसपी मोहम्मदाबाद ने हलफनामा दायर कर कोर्ट को बताया कि मुख्तार अंसारी की सुरक्षा को लेकर पुलिस और जेल प्रशासन पूरी सावधानी बरत रहा है.

डीएसपी ने कहा, "जेल के अंदर और बाहर सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। एक इंस्पेक्टर, दो सब-इंस्पेक्टर, दो हेड कांस्टेबल, 8 कांस्टेबल और दो ड्राइवरों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।" एसपी गाजीपुर की ओर से सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक अंसारी को सबसे ज्यादा सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है.

इससे पहले इस साल जनवरी में पुलिस ने मुख्तार अंसारी के खिलाफ 2001 के उसरी चट्टी गैंगवार मामले में हत्या का मामला दर्ज किया था.अंसारी के खिलाफ गाजीपुर के मोहम्मदाबाद पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया गया था। अदालत ने पुलिस रिपोर्ट पर संतोष व्यक्त करते हुए अतीक अहमद और अशरफ की हत्याओं को देखते हुए डीजीपी को सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत करने का निर्देश दिया.

Related Post