मुख्यमंत्री योगी ने पूर्व सीएम हेमवती नंदन बहुगुणा की जयंती पर दी श्रद्धांजलि, प्रतिमा पर किए पुष्प अर्पित

By  Shagun Kochhar April 25th 2023 12:28 PM

लखनऊ: आज उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा की जयंती है. जिसके चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हेमवती नंदन बहुगुणा को उनकी जयंती पर याद किया.


लखनऊ में सीएम योगी ने हेमवती नंदन बहुगुणा की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस दौरान सीएम योगी हेमवती नंदन बहुगुणा के भारत की आजादी में दिए गए योगदान को याद किया.


सीएम ने हेमवती नंदन बहुगुणा को किया नमन

सीएम ने हेमवती नंदन बहुगुणा को याद करते हुए कहा कि उनका भारत की आजादी में बड़ा योगदान हैं. सीएम ने बताया कि बहुगुणा उच्च शिक्षा प्राप्त करते हुए ही स्वतंत्रता आंदोलन के साथ जुड़े रहे. उन्होंने 1942 में 'भारत छोड़ो आंदोलन' और अन्य स्वतंत्रता आंदोलनों में भी हिस्सा लिया.


सीएम बोले कि 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के साथ साथ उन्होंने देश की आजादी के लिए विभिन्न आंदोलनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. इसी के साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर भी खूब काम किया और हमेशा देश की सेवा में लगे रहे.


महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!

देश एवं प्रदेश की सेवा में अपने योगदानों के लिए वे सदैव स्मरण किए जाएंगे। pic.twitter.com/kkQVcG7LBB

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) April 25, 2023


आपको बता दें हेमवती नंदन बहुगुणा का जन्म 25 अप्रैल 1919 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था. उन्होंने 1973 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उस वक्त यूपी में कांग्रेस की सरकार थी. ये साल 1975 में तक यूपी के सीएम बने रहे. पूर्व सीएम हेमवती नंदन बहुगुणा को हिमालय पुत्र की उपाधि भी दी जाती है.

Related Post