सीएम योगी ने नोएडा वासियों को दी सौगात, 1719 करोड़ रुपये की 124 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

By  Shagun Kochhar June 25th 2023 05:29 PM

गौतमबुद्धनगर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा स्टेडियम से आपातकाल की 48 वीं बरसी पर 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर तैयार हो रहे विपक्षी गठजोड़ पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जेपी और लोहिया के नाम पर राजनीति करने वाले लोग लोकतंत्र की हत्या करने वाली कांग्रेस के साथ हैं। सीएम योगी ने कहा कि आज ही के दिन वर्ष 1975 में कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या करने का प्रयास किया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने विकास की नई ऊंचाइयों को छुआ है। वहीं भारत से अलग होने वाला पाकिस्तान एक-एक रोटी के लिए मोहताज है। अपने कृत्यों के कारण बहुत ही जल्द यूपी के माफिया की तरह पाकिस्तान भी ठंडा हो जाएगा।


सीएम योगी ने रविवार को नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की 1719 करोड़ की 124 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने देश के लोकतंत्र को बचाने वाले सभी ज्ञात और अज्ञात लोकतंत्र सेनानियों की स्मृतियों को नमन किया। सीएम योगी ने कहा कि समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल, जनता दल यूनाइटेड और खुद को जेपी का अनुयायी बताने वाले दल लोकतंत्र का गला घोंटने वालों के साथ सांठगांठ कर रहे हैं। बिना मांगे ही समर्थन देना का समाजवादी पार्टी का पुराना इतिहास रहा है। 2004 में कांग्रेस के लोग समाजवादी पार्टी का समर्थन नहीं चाहते थे, लेकिन चिपको आंदोलन में अग्रणी सपा ने जबरदस्ती समर्थन दिया था। उन्होंने कहा कि विगत नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सकारात्मक सोच के साथ अपने विजनरी नेतृत्व में देश को एक नई दिशा दी है। 

जनपद गौतमबुद्ध नगर में नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की ₹1,700 करोड़ से अधिक की 124 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास कार्यक्रम में... https://t.co/M2waAPLEac

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) June 25, 2023

सीएम योगी ने कहा कि जैसे काशी दिव्य आभा के साथ वैश्विक मंच पर प्रतिष्ठा प्राप्त कर रही है। वैसे ही अयोध्या भी नई अयोध्या के रूप में जगमगा रही है। दुनिया में रह रहा हर सनातन धर्मावलंबी और भारत का शुभचिंतक जनवरी 2024 का इंतजार कर रहा है, जब भगवान रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। उन्होंने कहा कि सवा तीन वर्ष से अपने 80 करोड़ नागरिकों को फ्री में राशन की सुविधा का लाभ देने वाला इकलौता देश भारत है। भारत की यात्रा ऐसे ही चलती रही तो  2027 तक दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। सीएम योगी ने कहा कि आजादी के अमृत काल में भारत दो बड़ी उपलब्धियों को लेकर वैश्विक मंच पर छा रहा है। पहली उपलब्धि जी-20 की अध्यक्षता और दूसरी उपलब्धि भारत का दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरना है।

जनपद गौतमबुद्ध नगर में आज ₹1,718.66 करोड़ की 124 लोक-कल्याणकारी परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास हुआ।

डबल इंजन की सरकार में गौतमबुद्ध नगर की तस्वीर बदल चुकी है।

सभी क्षेत्र वासियों को हार्दिक बधाई! pic.twitter.com/9NUfevZFqh

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) June 25, 2023

'छह वर्ष में गौतमबुद्धनगर को लेकर परसेप्शन बदला है'

सीएम योगी ने कहा कि हमें विकास की सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना है। विगत छह वर्ष में गौतमबुद्धनगर को लेकर लोगों का परसेप्शन बदला है। पहले दिल्ली में रहने वाले लोग ग्रेटर नोएडा आने में संकोच करते थे, लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है। अब दिल्ली और देश के कोने-कोने से लोग नोएडा और ग्रेटर नोएडा आना चाहते हैं। यहां पर मेडिकल डिवाइस पार्क, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी और बुनियादी सुविधाओं का विकास हो रहा है। 

जिन लोगों ने लोकतंत्र को रौंदा था, आज उनके साथ समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल, जेडीयू और जेपी के अनुयायी कहे जाने वाले अन्य दलों की सांठ-गांठ हो रही है... pic.twitter.com/4DdUk7tqD3

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) June 25, 2023

'संवाद से करेंगे किसानों की समस्या का समाधान'

सीएम योगी ने कहा कि किसानों की समस्या का समाधान हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। हम संवाद के माध्यम से उनकी समस्या का समाधान करेंगे। इस दौरान विकास की विरोधी और नकारात्मक ताकतों को बीच में नहीं आने देना है। आने वाली पीढ़ी के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को सफल नहीं होने देना है। सीएम योगी ने कहा कि बायर और बिल्डर के बीच भी आने वाली सभी समस्याओं का समाधान हम बहुत ही जल्द करेंगे। 

आज यहां पर एयरपोर्ट, मेडिकल डिवाइस पार्क बन रहे हैं, फिल्म सिटी बन रही है। विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित हो रही हैं, जिनके बारे में कभी कल्पना की जाती थी... pic.twitter.com/3bRiVaezuD

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) June 25, 2023

एमओयू का हुआ हस्तांतरण

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने जनता की सुरक्षा के लिए नोएडा पुलिस को 15 नए बोलेरो वाहन सौंपे। उन्होंने हरी झंडी दिखाकर इन वाहनों को रवाना किया। इसके अलावा कार्यक्रम सीएम योगी के समक्ष नोएडा विकास प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण और एनटीपीसी के बीच म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर सांकेतिक तौर पर एमओयू का हस्तांतरण किया गया। 


लोकार्पित होने वाली प्रमुख परियोजनाएं

- नोएडा के सेक्टर-123 में 400/132/33 केवी सब स्टेशन।

- नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने वाले मुख्य मार्ग एमपी 3 पर (पर्थला चौक) केबल स्टेड फ्लाईओवर।

- नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के चैनेज 10.300 पर एडवांस के निकट अंडरपास।

- नोएडा सेक्टर-78 में वेदवन पार्क का विकास।

- नोएडा पुलिस को 55 नग चौपहिया वाहन।

- ग्रेटर नोएडा से निकलने वाले मलया के निस्तारण हेतु प्लांट।

- ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक सेक्टर ईकोटेक-10 का आंतरिक विकास कार्य।


शिलान्यास होने वाली प्रमुख परियोजनाएं

- सॉलिड वेस्ट से प्रतिदिन 900 टन क्षमता का टेरिफाइड चारकोल (ग्रीन कोल) उत्पादन एवं 300 टन क्षमता वाले बायो सीएनजी गैस प्लांट की स्थापना।

- नोएडा के औद्योगिक सेक्टर-162 एवं 163 हेतु ड्रेन, जलापूर्ति, सीवर लाइन एवं विद्युत विकास।

- नोएडा के सेक्टर-163 से 167 तक एक्सप्रेस वे के समानांतर 45 मीटर सड़क चौड़ीकरण।

- नोएडा के ग्राम नगला चरणदास फेस-2, सेक्टर-151, सेक्टर-155, सेक्टर-156, सेक्टर-162 एवं सेक्टर-164 में 33/11 केवी सब स्टेशन।

-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे एवं प्राधिकरण के अन्य क्षेत्रों में डेकोरेटिव लाइट, तिरंगा लाइट व फाउंटेन।

- नोएडा में रेनीवेल संख्या- 1, 4 एवं 6 का सुदृढ़ीकरण।

- नोएडा के सेक्टर-94 में फ्लाईओवर के निकट वेस्ट टू वंडर पार्क।

- नोएडा सेक्टर-150, 151 एवं 163 में हरित पट्टियों का विकास।

- ग्रेटर नोएडा (दादरी में बालक इंटर कॉलेज से चार मूर्ति रोटरी एवं 60 मीटर चौड़ी रोड तथा प्रेज्यिनो रोटरी से हनुमान मंदिर रोटरी तक सर्विस रोड का रिसर्फेसिंग कार्य।

- ग्रेटर नोएडा वेस्ट के विभिन्न सेक्टर में रोड, सर्विस रोड एवं आंतरिक सड़कों पर स्ट्रीट लाइट।

Related Post