यूपी के नगर निकायों में कल खुलेंगी मतपेटियां, सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी काउंटिंग, यहां देखें कैसी है तैयारी

By  Shagun Kochhar May 12th 2023 04:33 PM

ब्यूरो: उत्तर प्रदेश में हुए निकाय चुनाव को लेकर मतगणना कल यानी शनिवार को होगी. जिसको लेकर जिलाधिकारियों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है और तैयारियों में जुटा हुआ है.


प्रयागराज में ड्यूटी पर 1 हज़ार कर्मचारी 

शनिवार को होने वाली मतगणना के मद्देनजर प्रयागराज के जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर ने मुंडेरा मंडी का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने स्ट्रॉन्ग रूम में लगे पुलिस बल की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान जिलाधिकारी संजय खत्री ने बताया कि शनिवार सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हो जाएगी और ईवीएम के साथ साथ बैलेट की भी गिनती होगी. उन्होंने बताया कि करीब 1 हज़ार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. साथ ही साथ पुलिस के जवानों को भी तैनाती की गई है. प्रत्याशी के साथ उनका एक एजेंट भी साथ रहेगा और उनके सामने ईवीएम को खोला जाएगा. वहीं पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने कहा कि सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. बिना पास के किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 



उन्नाव: तीसरी आंख की निगरानी में होगी मतगणना

उन्नाव में खाकी की सुरक्षा में स्ट्रांग रूम में रखी मतपेटियों की निगहबानी में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. डीएसएन कॉलेज में बनाए गए मतगणना स्थल पर शनिवार 13 मई को सुबह 8 बजे से मतों की गणना शुरू होगी. सबसे पहले सभासद प्रत्याशियों की मतगणना होगी. इसके बाद उन्नाव नगर पालिका परिषद, बांगरमऊ नगर पालिका परिषद, गंगाघाट नगर पालिका परिषद के अलावा 16 नगर पंचायत के चेयरमैन और वार्ड सभासदों की जीत और हार का फैसला सामने आएगा. मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इसी के चलते सीसीटीवी कैमरे की सुरक्षा में मतगणना करवाई जाएगी. वहीं डीएम अपूर्वा दुबे के निर्देशन में एडीएम नरेंद्र सिंह और एसडीएम सदर नुपूर गोयल मतगणना स्थल की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे. मतगणना कक्ष में प्रत्याशी और एजेंट के अलावा कोई दूसरा प्रवेश नहीं कर सकेगा. डीएम अपूर्वा दुबे ने अफसरों के साथ निरीक्षण कर मतगणना तैयारियों को भी बारीकी से चेक किया. अफसरों ने तैयार किए गए मतगणना टेबल और बैरिकेडिंग कार्य का ब्लूप्रिंट की भी जांच की. 



मिर्जापुर में भी तैयारियां पूरी

वहीं मिर्जापुर में तीन नगर पालिका परिषद और एक नगर पंचायत के साथ छानबे विधानसभा उपचुनाव की मतगणना के लिए प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस बल को मतगणना स्थल पर तैनात किया गया है. तीन नगर पालिका परिषद और एक नगर पंचायत में जहां बैलेट पेपर से चुनाव हुआ है, वहीं उप चुनाव में ईवीएम से चुनाव हुआ है. सभी राजनीतिक दलों को टेबल का आवंटन शनिवार को किया जाएगा.


महराजगंज: मतगणना स्थल पर लगाई गई त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

महराजगंज जनपद के 2 नगर पालिका और आठ नगर पंचायतों की शनिवार को नगर निकाय चुनाव की मतगणना होनी है. जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सभी निकायों के मतगणना के लिए जनपद में कुल 4 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें जिला मुख्यालय स्थित समेकित विद्यालय और नौतनवा निचलौल, फरेंदा तहसील परिसर में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. जहां पर शांतिपूर्ण ढंग से मतगणना संपन्न कराने के लिए केंद्र के अंदर और बाहर भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. मतगणना केंद्रों पर निकाय वार बैरिकेडिंग कर टेबल लगाए गए हैं. जहां पर मतपत्रों की गिनती का काम होगा. वहीं सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.


अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज वर्मा ने बताया कि 140 टेबल के ऊपर मतों की गिनती का कार्य किया जाएगा. मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है. जीत दर्ज करने वाले प्रत्याशियों के जुलूस निकालने पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगाया गया है जो भी उसका उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.


अम्बेडकरनगर: देर रात एसपी ने किया निरीक्षण

वहीं अम्बेडकरनगर स्ट्रांग रूम में रखी मतपेटियों पर पुलिस की कड़ी पहरेदारी देखी गई. अकबरपुर लोहिया भवन में स्ट्रांग रूम बनाया गया है. स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में भारी पुलिस बल तैनात नजर आए. वहीं एसपी अजीत कुमार सिन्हा देर रात स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करने पहुंचे. एसपी ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में तैनात जवानों को सुरक्षा को लेकर सतर्क रहने के निर्देश दिए. साथ ही सुरक्षा में लापरवाही पर कार्रवाई की भी बात कही. अंबेडकरनगर में 3 नगरपालिका और 4 नगर पंचायतों की मतगणना होगी.


Related Post