G20 Summit: विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल हुए विदेशी प्रतिनिधि, गंगा विलास क्रूज में की सवारी

By  Shagun Kochhar June 12th 2023 01:14 PM -- Updated: June 12th 2023 01:15 PM

वाराणसी: जी-20 बैठक में हिस्सा लेने आए विदेशी प्रतिनिधि रविवार शाम को गंगा आरती में शामिल हुए. 


क्रूज पर सवार होकर पहुंचे विदेशी प्रतिनिधि 

जी-20 की अध्यक्षता इस बार भारत कर रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ये दूसरा मौका है जब जी 20 समिट होने जा रहा है. इसकी शुरुआत रविवार को गंगा आरती से हुई. जिसमें जी 20 देशों के प्रतिनिधि पूरे हर्षोल्लास के साथ गंगा आरती में शामिल हुए. वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल होने के लिए जी-20 देशों के मेहमान नमो घाट से क्रूज पर सवार होकर पहुंचे. जिनका स्वागत खुद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किया. सभी ने गंगा आरती का मनोरम नजारे का लुत्फ लिया और भाव विभोर हो उठे.


आरती में देखने को मिली देव दीपावली पर्व की झलक

G-20 देशों के डेलीगेट्स के लिए रविवार को गंगा सेवा निधि के द्वारा दशाश्वमेध घाट पर महाआरती का आयोजन किया गया. डेलीगेट्स का स्वागत वैदिक मंत्रोचारण के साथ गंगा तट पर किया गया. वहीं हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ डेलीगेट्स का स्वागत करते हुए आयोजकों ने मां गंगा की महाआरती की शुरुआत करवाई. मां गंगा की महाआरती को देव दीपावली के तर्ज पर 9 अर्चक और 18 देव कन्याओं ने सम्पन्न करवाया. वहीं महाआरती में काशी में होने वाली देव दीपावली पर्व की झलक देखने को मिली. घाटों को रंग-बिरंगे लाइट और फूलों के साथ दीपों से सजाया गया था. भव्य आरती देख डेलीगेट्स अभिभूत हो गए.


दुल्हन की तरह सजाया गया काशी

वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सभी का भारतीय परंपरा और संस्कृति से स्वागत के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. बता दें 11,12 और 13 जून को वाराणसी में G20 की बैठक चलेगी. जिसके चलते वाराणसी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. बैठक में G20 देशों के विदेश मंत्रालय से जुड़े डेलीगेट्स शामिल हो रहे हैं. पूरे शहर को लाइट वाली झालरों से जगमग किया गया है. साफ सफाई की व्यवस्था के साथ लाइट का भी जबरदस्त इंतजाम है. बता दें जी 20 सम्मेलन के तहत मंत्री समूह की बैठक में आने वाले मेहमानों के स्वागत के लिए विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर शनिवार दोपहर वाराणसी पहुंच गए थे. 


Related Post