UP Power Strike: हाई कोर्ट ने कहा, 'राष्ट्रहित से समझौता', यूनियन नेताओं के खिलाफ वारंट जारी

By  Bhanu Prakash March 18th 2023 03:38 PM

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में 72 घंटे की बिजली हड़ताल को 'राष्ट्रहित से समझौता' करार देते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को यूपी के 29 पदाधिकारियों के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया। विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति - राज्य के बिजली विभाग के कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था।

बिजली कंपनियों में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के चयन और "विसंगतियों का भुगतान" से संबंधित मांगों के साथ, उत्तर प्रदेश बिजली विभाग के कर्मचारियों ने राज्य सरकार और प्रदर्शनकारी बिजली विभाग के एक वर्ग के बीच बुधवार के संवाद के बाद गुरुवार रात 10 बजे अपनी हड़ताल शुरू की। बुधवार को कर्मचारियों को कोई नतीजा नहीं निकला।

"मामले में शामिल तात्कालिकता को ध्यान में रखते हुए, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, लखनऊ द्वारा संघ के उपरोक्त पदाधिकारियों को जमानती वारंट जारी किया जाता है, जिसमें 20 मार्च, 2023 को सुबह 10 बजे इस अदालत के समक्ष उनकी उपस्थिति की आवश्यकता होती है," जस्टिस की एक पीठ ने कहा। अश्विनी कुमार मिश्रा और विनोद दिवाकर।

अदालत ने पिछले साल दिसंबर में उच्च न्यायालय द्वारा पारित अपने आदेश का उल्लंघन करने के लिए इन पदाधिकारियों के खिलाफ अवमानना ​​कार्यवाही भी शुरू की, उन्हें नोटिस जारी किया।

दिसंबर के आदेश में कहा गया था कि बिजली विभाग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपूर्ति बाधित न हो और व्यवधान के मामले में "सख्त कार्रवाई" की जाए।

शुक्रवार को, अदालत ने कहा कि राज्य के अधिकारियों को दोषी अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए, और कहा, "जो कुछ हमारे सामने रखा गया है, उससे एक गंभीर स्थिति उत्पन्न होती दिख रही है, जिस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है... कार्यकर्ताओं द्वारा उठाई गई मांगों में दम है, फिर भी, भारी जनहित को खतरे में डालकर पूरे राज्य को गंभीर बाधाओं में नहीं डाला जा सकता है।

इसमें कहा गया है, "यहां तक कि राज्य की विभिन्न उत्पादन इकाइयों में बिजली उत्पादन में कमी के कारण राष्ट्रीय हित से भी समझौता किया गया है।"

अदालत अधिवक्ता विभु राय द्वारा शुक्रवार को हड़ताल की सूचना देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

आवेदन में कहा गया है कि "इस तथ्य के कारण कि संघ हड़ताल पर चला गया है, बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होंगे और स्थानीय अस्पतालों के साथ-साथ उन जगहों पर भी, जहां बिजली बाधित होने के कारण न केवल पीड़ित होंगे, बल्कि प्रभावित भी होंगे।" जीने के अपने मूल अधिकार से वंचित।"

इसलिए, इसने अदालत से हड़ताल पर ध्यान देने और अधिकारियों को काम फिर से शुरू करने का निर्देश देने की मांग की।

सुनवाई के दौरान यूपी सरकार की ओर से पेश अतिरिक्त महाधिवक्ता मनीष गोयल ने कोर्ट को बताया कि राज्य नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी), नेशनल ग्रिड कॉरपोरेशन और अन्य केंद्रीय निकायों से कर्मचारियों की मांग कर वैकल्पिक व्यवस्था कर रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि दोषी अधिकारियों के खिलाफ आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम (एस्मा) के तहत कार्रवाई शुरू की गई है। ESMA 1968 में संसद द्वारा पारित एक कानून है जो बिजली आपूर्ति सहित देश में आवश्यक सेवाओं के रखरखाव को सुनिश्चित करता है। अधिनियम के तहत, सरकार किसी भी आवश्यक सेवाओं में एक बार में छह महीने की अवधि के लिए हड़ताल पर रोक लगा सकती है, और हड़ताली कर्मचारियों को एक वर्ष तक के कारावास और/या जुर्माने से दंडित किया जा सकता है।

मामले की अगली सुनवाई सोमवार सुबह 10 बजे होगी।

Related Post