Liquor Sales in Noida Before Holi: होली से पहले नोएडा में बिकी 14 करोड़ रुपये की शराब

By  Bhanu Prakash March 10th 2023 04:17 PM -- Updated: March 10th 2023 04:22 PM

गौतम बौद्ध नगर आबकारी विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि होली से पहले दो दिनों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में लगभग 14 करोड़ रुपये की शराब बेची गई, जो कि सीओवीआईडी ​​-19 महामारी के प्रकोप के बाद से बिक्री में कमी आई है।

उन्होंने बताया कि पिछले साल होली से पहले शराब की बिक्री से करीब 11.5 करोड़ रुपये की आय हुई थी, जबकि 30 और 31 दिसंबर को लगभग नौ करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई थी।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 6 और 7 मार्च को जिले में लगभग 4.20 लाख बीयर के डिब्बे बेचे गए, जबकि विदेशी शराब की किस्मों सहित 1.35 लाख शराब की बोतलें भी बेची गईं। इसके अलावा, त्योहार से दो दिन पहले देसी शराब के अनुमानित 10 लाख 250 एमएल पाउच बेचे गए, जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है।

संबंधित आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल देशी शराब (250 एमएल पाउच) की अनुमानित बिक्री 6 लाख, विदेशी शराब की 75,000 बोतलें और बीयर के डिब्बे की बिक्री 3 लाख थी, जिसका कुल राजस्व लगभग 11.5 करोड़ रुपये था।

"गौतम बौद्ध नगर में शराब की कुल बिक्री के साथ, सरकार द्वारा 6 और 7 मार्च के दो दिनों में लगभग 14 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया। यह जिले में किसी भी उत्सव के अवसर पर शराब की बिक्री से उत्पन्न उच्चतम राजस्व है। 2020 में COVID-19 महामारी का प्रकोप, “जिला आबकारी अधिकारी राकेश बहादुर सिंह ने पीटीआई को बताया।

विभाग के अनुसार, कुल मिलाकर, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 549 शराब की दुकानें हैं, जिनमें विदेशी और देशी शराब बेचने वाली दुकानें भी शामिल हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि आठ मार्च को होली के कारण शराब की दुकानें पूरी तरह बंद थीं।

अधिकारी ने कहा, "इस बार अवैध शराब की तस्करी की कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई।" आबकारी विभाग ने पुलिस के साथ विशेष रूप से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सीमा बिंदुओं पर सतर्कता बढ़ा दी है। गौतम बौद्ध नगर, दिल्ली से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में, हर साल 26 जनवरी, 14 अप्रैल, 15 अगस्त और 2 अक्टूबर को अनिवार्य रूप से शुष्क दिवस मनाया जाता है।

अधिकारी ने कहा कि होली जैसे विशेष अवसरों पर या जब स्थानीय स्तर पर या पड़ोसी जिलों और राज्यों में चुनाव होते हैं, तो शुष्क दिवस भी मनाया जाता है।

Related Post