Lok Sabha Elections 2024: सैम पित्रोदा के बयान पर सियासी घमासान, विवाद के बीच कांग्रेस फायरिंग मोड में

By  Rahul Rana April 24th 2024 04:40 PM

ब्यूरो: कांग्रेस को बैकफुट पर धकेलने वाले एक आश्चर्यजनक अपने लक्ष्य में, पार्टी के वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा ने आज भाजपा के आरोपों पर बहस छेड़ दी कि कांग्रेस धन के पुनर्वितरण की योजना बना रही है। पित्रोदा के अमेरिका में विरासत कर के उदाहरण ने उस आग में घी डालने का काम किया जिसे कांग्रेस बुझाने की कोशिश कर रही है।

कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता की टिप्पणियों से खुद को अलग कर लिया और कहा कि वे पार्टी की स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। कांग्रेस के जयराम रमेश ने एक सोशल मीडिया संदेश में कहा कि श्री पित्रोदा की टिप्पणियों को "सनसनीखेज" बनाने का उद्देश्य प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के "दुर्भावनापूर्ण और शरारती चुनाव अभियान" से "ध्यान भटकाना" है।

It is unfortunate that what I said as an individual on inheritance tax in the US is twisted by Godi media to divert attention from what lies PM is spreading about Congress manifesto. PM’s comments Mangal Sutra & gold snatching is simply unreal.

— Sam Pitroda (@sampitroda) April 24, 2024

पित्रोदा भी बाहर आए और कहा कि उन्होंने एक व्यक्ति के रूप में यह टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ''कांग्रेस घोषणापत्र के बारे में प्रधानमंत्री जो झूठ फैला रहे हैं उससे ध्यान भटकाने के लिए'' टिप्पणियों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया।

"मैंने टीवी पर अपनी सामान्य बातचीत में उदाहरण के तौर पर अमेरिका में विरासत कर का उल्लेख किया था। क्या मैं तथ्यों का उल्लेख नहीं कर सकता? मैंने कहा कि ये ऐसे मुद्दे हैं जिन पर लोगों को चर्चा और बहस करनी होगी। इसका किसी भी नीति से कोई लेना-देना नहीं है।" पार्टी, जिसमें कांग्रेस भी शामिल है,” उन्होंने कहा। "किसने कहा कि 55% छीन लिया जाएगा? किसने कहा कि भारत में ऐसा कुछ किया जाना चाहिए? भाजपा और मीडिया घबराए हुए क्यों हैं?"

#WATCH | Chicago, US: Chairman of Indian Overseas Congress, Sam Pitroda says, "...This is a policy issue. Congress party would frame a policy through which the wealth distribution would be better...We don't have a minimum wage (in India)...If we come up with a minimum wage in the… pic.twitter.com/PO6Mnili5p

— ANI (@ANI) April 24, 2024

सैम पित्रोदा ने क्या कहा?

पित्रोदा ने कांग्रेस के घोषणापत्र पर प्रधानमंत्री के हमलों और धन पुनर्वितरण योजना के उनके आरोपों पर समाचार एजेंसी एएनआई से बात की।

घोषणापत्र में सकारात्मक कार्रवाई के लिए डेटा आधार प्रदान करने के लिए राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना का आह्वान किया गया है। हालाँकि, इसमें किसी धन पुनर्वितरण योजना का उल्लेख नहीं है।

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पित्रोदा ने कहा कि प्रधानमंत्री सोचते हैं कि भारतीय दर्शक मूर्ख हैं और उन्हें आसानी से बरगलाया जा सकता है।

"कोई भी प्रधानमंत्री इस तरह नहीं बोलेगा। पहले मुझे लगा कि यह एआई-जनरेटेड वीडियो है। पीएम सोचते हैं कि भारतीय दर्शक मूर्ख हैं और उन्हें बरगलाया जा सकता है। वह कानून से ऊपर नहीं हैं। कांग्रेस का घोषणापत्र बहुत अच्छी तरह से तैयार किया गया है। यह कहने के लिए कि वे आपका सोना और मंगलसूत्र चुरा लेंगे। आप खुद ही कहानियां बना रहे हैं। मुझे लगता है कि यह शायद डर के कारण है, पहले चरण के बाद से भारत में प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर गुस्सा है।'' .

उन्होंने कहा, कांग्रेस ने हमेशा आर्थिक पिरामिड के निचले पायदान पर मौजूद लोगों पर ध्यान केंद्रित किया है, चाहे वे ओबीसी हों, मुस्लिम हों, दलित हों या आदिवासी हों। उन्होंने कहा, "अरबपतियों को हमारी मदद की ज़रूरत नहीं है। यह गरीब लोग हैं जिन्हें हमारी मदद की ज़रूरत है। पिछले 10 वर्षों में असमानता काफी बढ़ गई है।"

उन्होंने कहा, "इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना धन लेकर किसी को देने जा रहे हैं। इसका मतलब नई नीतियां बनाना है ताकि धन की एकाग्रता को रोका जा सके। यह एक एकाधिकार अधिनियम की तरह है।"

इसके बाद उन्होंने अमेरिका का उदाहरण दिया। "अमेरिका में, एक विरासत कर है। यदि किसी के पास 100 मिलियन अमरीकी डालर की संपत्ति है और जब वह मर जाता है तो वह केवल 45 प्रतिशत अपने बच्चों को हस्तांतरित कर सकता है, 55 प्रतिशत सरकार द्वारा हड़प लिया जाता है। यह एक दिलचस्प कानून है। यह कहते हैं कि आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति बनाई और अब जा रहे हैं, आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए, पूरी नहीं, आधी, जो मुझे उचित लगती है,'' उन्होंने कहा।

यह ध्यान देने योग्य है कि अमेरिका में संघीय विरासत कर नहीं है। आयोवा, केंटुकी, मैरीलैंड, नेब्रास्का, न्यू जर्सी और पेंसिल्वेनिया जैसे कुछ राज्यों में विरासत में मिली संपत्तियों पर कर लगाया जाता है। देय कर विरासत की राशि और मृतकों से संबंध पर निर्भर करता है। यह कर केवल एक निश्चित सीमा से ऊपर ही लगाया जाता है और विरासत के लगभग 20 प्रतिशत तक जा सकता है।

पित्रोदा ने कहा कि यह नीतिगत मुद्दा है. "कांग्रेस पार्टी एक नीति बनाएगी जिसके माध्यम से धन वितरण बेहतर होगा। हमारे पास (भारत में) न्यूनतम वेतन नहीं है। अगर हम देश में न्यूनतम वेतन के साथ आते हैं और कहते हैं कि आपको गरीबों को इतना पैसा देना होगा , यह धन का वितरण है। आज, अमीर लोग अपने चपरासियों, नौकरों और घरेलू नौकरों को पर्याप्त भुगतान नहीं करते हैं, लेकिन वे उस पैसे को दुबई और लंदन में छुट्टियों पर खर्च करते हैं," उन्होंने कहा।

Family Advisor is spilling the beans - their intention is ‘organised loot and legalised plunder’ of your hard earned money. https://t.co/oJGcY5kimJ

— Himanta Biswa Sarma (Modi Ka Parivar) (@himantabiswa) April 24, 2024

बीजेपी ने हमला तेज किया

चुनावी मौसम में किसी भी तरह का मौका चूकने के मूड में नहीं, भाजपा ने कांग्रेस पर अपने आरोपों को दोगुना करने के लिए श्री पित्रोदा की टिप्पणियों का इस्तेमाल किया। हमले का नेतृत्व करते हुए, श्री शाह ने लोगों से पित्रोदा की टिप्पणियों को गंभीरता से लेने की अपील की। उन्होंने कहा, "उनकी छिपी हुई योजनाएं सामने आ गई हैं। लोगों को ध्यान देना चाहिए। और कांग्रेस को अपने घोषणापत्र से सर्वेक्षण का उल्लेख वापस लेना चाहिए।" उन्होंने कहा, "हमारी प्राथमिकता अल्पसंख्यक नहीं हैं। हमारी प्राथमिकता गरीब, दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्ग हैं।"

असम के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने साक्षात्कार का एक वीडियो इस पोस्ट के साथ साझा किया, "परिवार सलाहकार राज खोल रहे हैं - उनका इरादा आपकी मेहनत की कमाई की 'संगठित लूट और वैध लूट' है।"

Congress has decided to destroy India. Now, Sam Pitroda advocates 50% inheritance tax for wealth redistribution. This means 50% of whatever we build, with all our hard work and enterprise, will be taken away. 50%, besides all the tax we pay, which too will go up, if the Congress… https://t.co/4ojS3ZtSRL

— Amit Malviya (मोदी का परिवार) (@amitmalviya) April 24, 2024

भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने पोस्ट किया, "कांग्रेस ने भारत को नष्ट करने का फैसला किया है। अब, सैम पित्रोदा धन पुनर्वितरण के लिए 50% विरासत कर की वकालत करते हैं। इसका मतलब है कि हम अपनी पूरी मेहनत से जो कुछ भी बनाते हैं उसका 50% हिस्सा

भाजपा प्रवक्ता जयवीर शेरगिल, जो पहले कांग्रेस में थे, ने कहा, ''असली स्थिति बाहर आ गई है।'' "राहुल गांधी के मुख्य सलाहकार सैम पित्रोदा 'हुआ तो हुआ' फेम ने अमेरिका की तरह "विरासत कर" का प्रस्ताव रखा है, जहां सरकार आपकी संपत्ति का 50% से अधिक हिस्सा लेती है! कांग्रेस को वोट देना = अपना पैसा संपत्ति सामान खोना! मतदाता जागरूक रहें, संपत्ति छीनने वाले यहां हैं !" उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया।

Sam Pitroda has been a mentor, friend, philosopher, and guide to many across the world, including me. He has made numerous, enduring contributions to India's developments. He is President of the Indian Overseas Congress.

Mr Pitroda expresses his opinions freely on issues he…

— Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) April 24, 2024


कांग्रेस की गोलाबारी

जैसे ही पित्रोदा के वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित होने लगे, कांग्रेस क्षति-नियंत्रण मोड में आ गई। वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने पोस्ट किया, "सैम पित्रोदा मेरे सहित दुनिया भर के कई लोगों के लिए एक गुरु, मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक रहे हैं। उन्होंने भारत के विकास में कई स्थायी योगदान दिए हैं। वह इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष हैं।"

Has he said that the Congress will bring this policy?
Has the Congress said it in its manifesto?
Is discussing & debating different ideas not allowed in this ancient land of Shastrarth? https://t.co/yywrfpMSLt

— Pawan Khera ?? (@Pawankhera) April 24, 2024

" पित्रोदा उन मुद्दों पर स्वतंत्र रूप से अपनी राय व्यक्त करते हैं जिनके बारे में वे दृढ़ता से महसूस करते हैं। निश्चित रूप से, लोकतंत्र में एक व्यक्ति अपने व्यक्तिगत विचारों पर चर्चा करने, व्यक्त करने और बहस करने के लिए स्वतंत्र है। इसका मतलब यह नहीं है कि श्री पित्रोदा के विचार हमेशा की स्थिति को प्रतिबिंबित करते हैं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कई बार ऐसा नहीं करती,'' श्री रमेश ने स्पष्ट किया।

भाजपा प्रवक्ता जयवीर शेरगिल, जो पहले कांग्रेस में थे, ने कहा, ''असली स्थिति बाहर आ गई है।'' "राहुल गांधी के मुख्य सलाहकार सैम पित्रोदा 'हुआ तो हुआ' फेम ने अमेरिका की तरह "विरासत कर" का प्रस्ताव रखा है, जहां सरकार आपकी संपत्ति का 50% से अधिक हिस्सा लेती है! कांग्रेस को वोट देना = अपना पैसा संपत्ति सामान खोना! मतदाता जागरूक रहें, संपत्ति छीनने वाले यहां हैं !" उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया।

उन्होंने कहा, "अब उनकी टिप्पणियों को सनसनीखेज बनाना और उन्हें संदर्भ से तोड़ना श्री नरेंद्र मोदी के दुर्भावनापूर्ण और शरारती चुनाव अभियान से ध्यान हटाने का जानबूझकर और हताश प्रयास है; जो केवल झूठ और अधिक झूठ पर आधारित है।"

कांग्रेस के मीडिया और प्रचार विभाग के अध्यक्ष पवन खेड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी से पता चलता है कि उन्हें सामाजिक न्याय से समस्या है। उन्होंने कहा, "पिछले 10 वर्षों में, श्री मोदी की नीतियों के कारण समाज का वंचित वर्ग बहुत पीछे रह गया है।"

"देश की सत्तर फीसदी संपत्ति सिर्फ 22 लोगों के हाथ में है। तो आप समझ सकते हैं कि पिछले 10 सालों में नीतियां क्या रही हैं। यही कारण है कि हमें सामाजिक न्याय की जरूरत है। यह जानना जरूरी है कि आबादी का कौन सा वर्ग है।" इसमें दलित, अन्य जातियां, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग शामिल हैं, यही कारण है कि हम 'गिनती करो' का नारा दे रहे हैं।"

इस बात पर जोर देते हुए कि पित्रोदा ने यह नहीं कहा था कि कांग्रेस कोई विरासत अधिनियम नीति लाएगी और पार्टी के घोषणापत्र में ऐसी किसी नीति का उल्लेख नहीं है, उन्होंने पूछा, "क्या शास्त्रार्थ की इस प्राचीन भूमि में विभिन्न विचारों पर चर्चा और बहस की अनुमति नहीं है?"

Related Post