यूपी: वाराणसी की 'टेंट सिटी' के खिलाफ इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर, कहा स्वच्छ गंगा मिशन का उल्लंघन

By  Bhanu Prakash February 28th 2023 11:04 AM

लखनऊ (उत्तर प्रदेश) , 28 फरवरी: इलाहाबाद उच्च न्यायालय को सोमवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा के तट पर स्थापित 'टेंट सिटी' के खिलाफ एक जनहित याचिका (पीआईएल) प्राप्त हुई।

प्रवीण मिश्रा और सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र पांडे द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि गंगा के तट पर टेंट सिटी राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के निर्देशों का उल्लंघन कर रही है।

याचिका में कहा गया है, "इस शहर के निर्माण से पहले वहां गंदगी के निस्तारण के लिए कोई योजना नहीं बनाई गई है। इससे गंगा और प्रदूषित होगी।"

क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं का दोहन करने के लिए गंगा नदी के तट पर टेंट सिटी की परिकल्पना की गई है। यह परियोजना शहर के घाटों के सामने विकसित की गई है जो विशेष रूप से काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद से वाराणसी में रहने की सुविधा प्रदान करेगी और पर्यटकों की बढ़ती संख्या को पूरा करेगी।

इसे वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है। इस साल जनवरी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया, तम्बू शहर हर साल अक्टूबर से जून तक चालू रहेगा और बरसात के मौसम में नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण तीन महीने तक नष्ट हो जाएगा।

Related Post