UP Weather Update: यूपी में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 31 जुलाई तक होगी बारिश!

By  Shagun Kochhar July 29th 2023 01:30 PM -- Updated: July 29th 2023 03:07 PM

ब्यूरो: मौसम विभाग ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग की तरफ से पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 


मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए 115.6 से 204.4 मिमी बारिश होने के आसार जताए हैं.


वहीं बता दें, पश्चिमी यूपी में पहले से ही बारिश का दौर जारी है. इसके बाद अब मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट किया है. पूर्वी यूपी के 7 जिलों में भारी से भारी बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी यूपी में 31 जुलाई तक बादल बरस सकते हैं.


इस जिलों में हो सकती है बरखा

मौसम विभाग के मुताबिक, चंदौली, चित्रकूट, मिर्जापुर, प्रयागराज, संत रविदास नगर, सोनभद्र और वाराणसी में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा 30 जिलों में मध्यम बारिश का अलर्ट है.

उमस से लोगों को मिलेगी राहत
पूर्वी उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी व उमस से लोग बेहाल है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शुक्रवार से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गई थी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई लेकिन यह बारिश पूर्वी उत्तर प्रदेश वासियों को भीषण गर्मी व उमस से निजात दिलाने में असफल साबित हुई. शुक्रवार को भी पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश से कम बारिश हुई.

शुक्रवार को सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 11 मिलीमीटर के सापेक्ष 0.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी जो कि 98% कम है. इसी तरह पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 10.6 के सापेक्ष 1.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गयी जो कि 83 प्रतिशत कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान बारिश 10 मिलीमीटर के सापेक्ष 3.9 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गयी जो कि 61 प्रतिशत कम है. शनिवार और रविवार को भी कुछ जिलों में बारिश हो सकती है.

गरज चमक के साथ हल्की बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी
आजमगढ़, बलिया, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, गाजीपुर, हमीरपुर, जौनपुर, झॉसी, कौशाम्बी, ललितपुर, लखनऊ, महोबा, मऊ, मिर्जापुर, प्रतापगढ, प्रयागराज, संत रविदास नगर, सोनभद्र, वाराणसी और आस पास के इलाको में गरज चमक के साथ हल्की बारिश व बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गयी है.

मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुकूल स्थिति में है. आने वाले दो तीन दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

Related Post