Tue, May 28, 2024

Pakistani Citizens Rescues: भारतीय नौसेना ने अपहृत ईरानी जहाज से 23 पाकिस्तानी नागरिकों को बचाया, 12 घंटे चला ऑपरेशन

By  Deepak Kumar -- March 30th 2024 10:56 AM
भारतीय नौसेना ने अपहृत ईरानी जहाज से 23 पाकिस्तानी नागरिकों को बचाया, 12 घंटे चला ऑपरेशन

Pakistani Citizens Rescues: भारतीय नौसेना ने अपहृत ईरानी जहाज से 23 पाकिस्तानी नागरिकों को बचाया, 12 घंटे चला ऑपरेशन (Photo Credit: File)

ब्यूरो: भारतीय नौसेना ने अरब सागर में 12 घंटे के ऑपरेशन के दौरान सोमाली समुद्री डाकुओं की ओर से अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज से कम से कम 23 पाकिस्तानी नागरिकों को बचाया। 29 मार्च, 2024 के शुरुआती घंटों में हुआ, जब भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमेधा ने अपहृत जहाज, एफवी अल-कंबर को रोक लिया, जिसे समुद्री डाकुओं ने बंदी बना लिया था। इस ऑपरेशन को मजबूत करने के लिए आईएनएस सुमेधा को गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस त्रिशूल के साथ शामिल किया गया।

भारतीय नौसैनिक बलों ने समुद्री डाकुओं के साथ बातचीत शुरू की, जिससे उन्हें बिना हिंसा के आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह आत्मसमर्पण समुद्री डकैती से निपटने और क्षेत्र में समुद्री अभियानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में भारतीय नौसेना के लिए एक निर्णायक जीत थी। समुद्री लुटेरों को सफलतापूर्वक पकड़ने के बाद भारतीय नौसेना की विशेषज्ञ टीमें ने कार्रवाई की।

शुक्रवार शाम को भारतीय नौसेना ने अरब सागर में एक ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज पर संभावित समुद्री डकैती के हमले का जवाब देते हुए इसे रोकने के लिए दो नौसैनिक जहाजों को मोड़ दिया। भारतीय नौसेना को ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज 'अल कंबार' पर संभावित समुद्री डकैती की घटना के बारे में जानकारी मिली।

घटना के समय ईरानी जहाज सोकोट्रा से लगभग 90 एनएम दक्षिण-पश्चिम में था और बताया गया कि नौ सशस्त्र समुद्री डाकू उसमें सवार हो गए। बयान में कहा कि भारतीय नौसेना क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और राष्ट्रीयता के बावजूद नाविकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो