Advertisment

Ayodhya Ram Temple: मोजेक कलाकार ने 14 लाख दीयों से बनाई भगवान राम की आकृति, देखें वीडियो

Ayodhya Ram Temple: 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह होगा। इससे पहले साकेत महाविद्यालय में मोजेक कलाकार अनिल कुमार ने 14 लाख दीयों का उपयोग करके भगवान राम का एक शानदार चित्र तैयार किया है।

author-image
Deepak Kumar
New Update
aa

मोजेक कलाकार ने 14 लाख दीयों से बनाई भगवान राम की आकृति

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ब्यूरोः 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह होगा। इससे पहले साकेत महाविद्यालय में मोजेक कलाकार अनिल कुमार ने 14 लाख दीयों का उपयोग करके भगवान राम का एक शानदार चित्र तैयार किया है। जैसे ही अयोध्या इस ऐतिहासिक घटना के लिए तैयार हो रही थी, भक्तों को जटिल कलाकृति के चारों ओर दीपक जलाते देखा गया। प्रतिष्ठा समारोह की अगुवाई में भगवान राम, भगवान हनुमान और आगामी भव्य मंदिर की छवियों वाले भगवा झंडों की मांग बढ़ गई है।

Advertisment

कार्यक्रम की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उत्तर प्रदेश पुलिस ने अयोध्या में 10,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं और ड्रोन तैनात किए हैं। जैसा कि एसपी सुरक्षा गौरव वंशवाल ने कहा कि आसपास के क्षेत्र में किसी भी अनधिकृत ड्रोन को नियंत्रित करने के लिए एक एंटी-ड्रोन प्रणाली लागू की गई है।

डीजी (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने खुलासा किया कि पूरे अयोध्या जिले में 10,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे रणनीतिक रूप से तैनात किए गए हैं। इसके अलावा, अनधिकृत ड्रोनों को नियंत्रित करने में पुलिस बल की सुविधा के लिए आधुनिक तकनीकी उपकरण तैनात किए गए हैं। मंदिर शहर की ओर जाने वाली सड़कों की सफाई की जा रही है और अतिक्रमण को खत्म करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 17 या 18 जनवरी से भारी वाहनों के मार्ग परिवर्तन की योजना बनाई गई है, जिसमें निरंतर पुलिस उपस्थिति का आश्वासन दिया गया है।

सुरक्षा उपाय रेलवे और बस स्टेशनों तक बढ़ा दिए गए हैं, सतर्कता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किए गए हैं। अयोध्या के निवासियों और पड़ोसी जिलों के लोगों के सहयोगात्मक प्रयासों का उद्देश्य इस आयोजन को वास्तव में ऐतिहासिक बनाना है। एसपी वंशवाल ने जोर देकर कहा कि दुनिया की सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी प्रणाली का कार्यान्वयन अयोध्या में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण पहलू है।=

up-news ayodhya ayodhya-ram-temple
Advertisment