बढ़ेगा जेनेरिक दवाओं का बाज़ार, सरकारी अस्पतालों में खुलेंगे स्टोर

By  Mohd. Zuber Khan December 19th 2022 01:15 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जेनेरिक दवाओं का बाज़ार बढ़ेगा। जानकारी के मुताबिक़ कई कंपनियां यहां निवेश के लिए आगे आई हैं। जेनेरिक आधार के मेडिकल स्टोर सरकारी अस्पतालों में भी खोले जाएंगे। ग्रामीण इलाक़ों तक जेनेरिक दवाएं पहुंचाने के लिए जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार और जेनेरिक आधार के बीच एमओयू होगा। इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जेनेरिक आधार के संचालक अर्जुन देशपांडे ने मुलाक़ात की है।

अर्जुन देशपांडे ने बताया कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक आधार के जरिए मरीज़ों को सस्ती दर पर दवाएं दी जा सकेंगी। जेनेरिक आधार के क़रीब 1800 स्टोर चल रहे हैं,  वहीं उत्तर प्रदेश के अलग-अलग ज़िलों में तक़रीबन 150 स्टोर मौजूद हैं। 

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद इसे बढ़ाकर अब 700 तक करने का लक्ष्य रखा गया है। जहां यह जेनेरिक स्टोर होगा, उससे क़रीब पांच सौ मीटर दूर ही दूसरा स्टोर खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक आधार के मेडिकल स्टोर चल रहे हैं, जहां मरीज़ों को सस्ती दर पर दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

गौरतलब है कि जेनेरिक दवाओं के स्टोर खुलने से उन बेसहारा और ग़रीब लोगों को सीधा फायदा पहुंच सकेगा, जिनकी आमदनी कम है और पैसों की कमी के चलते दवाओं तक जिनकी पहुंच नहीं है। ऐसे में ख़ासतौर पर ग्रामीण इलाकों में आम बीमारियों के लिए ये दवाएं ख़ासी किफायती साबित होंगी।

-PTC NEWS

Related Post