Ayodhya Ram Mandir Construction: अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए पिछले 15 दिनों में दान में 1 करोड़ रुपये मिले

By  Bhanu Prakash March 14th 2023 05:52 PM

राम मंदिर ट्रस्ट के एक अधिकारी ने सोमवार (13 मार्च, 2023) को कहा कि पिछले 15 दिनों में, उत्तर प्रदेश में अयोध्या के राम मंदिर को मंदिर के अंदर रखी दान पेटी में 1 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त हुए हैं। राम जन्मभूमि स्थित राम मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि दान की गिनती और जमा करने वाले बैंक अधिकारियों ने राम मंदिर ट्रस्ट को सूचित किया है कि जनवरी 2023 से दान तीन गुना बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि ट्रस्ट के बैंक खाते में गिनती और नकदी जमा करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा विशेष रूप से दो अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण कार्य की वर्तमान स्थिति

Present status of Mandir construction at Shri Ram Janmabhoomi pic.twitter.com/7rNFHk38fF

— Shri Ram Janmbhoomi Teerth Kshetra (@ShriRamTeerth) December 15, 2022

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर में आने वाला दान तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में तिरुपति बालाजी की तर्ज पर व्यवस्था की जाएगी जहां सैकड़ों कार्यकर्ता नकदी की गिनती में जुटे हैं।

आज अयोध्या जी में श्री राम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण समिति की बैठक प्रारम्भ हुई।

समिति द्वारा निर्माण कार्य को बारीकी से देखा समझा गया तथा परकोटा, लोअर प्लिन्थ, फ़र्श पर लगने वाला मकराना मार्बल व तीर्थ यात्री सेवा केन्द्र आदि की विस्तृत चर्चा हुई। pic.twitter.com/RCFGYBhKxC

— Shri Ram Janmbhoomi Teerth Kshetra (@ShriRamTeerth) December 17, 2022

बयान में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के 2019 के फैसले के बाद अयोध्या में नए राम मंदिर के निर्माण कार्य का प्रमुख हिस्सा इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के मुताबिक अगले साल जनवरी में मंदिर को जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

अयोध्या के राम मंदिर को फोर लेन सड़क से जोड़ा जाएगा

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग से जोड़ा जाएगा, जिसे चार लेन की सड़क में बदला जाएगा, एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यहां कहा।

हर साल दिवाली के बाद, लाखों भक्त संकरी सड़क पर मंदिरों के शहर की 'परिक्रमा' करते हैं।

चूंकि राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है, इसलिए भविष्य में परिक्रमा करने वाले भक्तों की संख्या में काफी वृद्धि होगी, अधिकारियों का अनुमान है।

परिक्रमा मार्ग की चार लेन परियोजना के लिए राज्य सरकार ने 1,166 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। हमने चौदाह कोसी परिक्रमा मार्ग के 25 किमी लंबे चौड़ीकरण से प्रभावित मकानों और दुकानों की रजिस्ट्री के साथ मुआवजे के भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया.

उन्होंने कहा कि लगभग 23 बड़े और छोटे मंदिर निर्माण से प्रभावित हो रहे हैं, जिनमें 1,000 से अधिक घर और दुकानें शामिल हैं।

इन सभी का रजिस्ट्रेशन कर मुआवजा दिया जाएगा। चौड़ीकरण कर यूटिलिटी डक्ट बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिक केबल डाली जाएगी और सीवर लाइन डाली जाएगी। डीएम ने कहा।

Related Post