Thu, Apr 25, 2024

'नेशनल क्लाइमेट कॉन्क्लेव-2023' में बोले सीएम योगी, 'प्रकृति के साथ खिलवाड़ करने के दुष्परिणाम झेल रहे हम'

By  Shagun Kochhar -- April 10th 2023 05:11 PM -- Updated: April 10th 2023 05:43 PM
'नेशनल क्लाइमेट कॉन्क्लेव-2023' में बोले सीएम योगी, 'प्रकृति के साथ खिलवाड़ करने के दुष्परिणाम झेल रहे हम'

'नेशनल क्लाइमेट कॉन्क्लेव-2023' में बोले सीएम योगी, 'प्रकृति के साथ खिलवाड़ करने के दुष्परिणाम झेल रहे हम' (Photo Credit: File)

लखनऊ: केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव सोमवार को लखनऊ पहुंचे. यहां उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ में नेशनल क्लाइमेट कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया. इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश राज्य की जलवायु परिवर्तन ज्ञान केंद्र का भी उद्घाटन किया गया. ये कार्यक्रम इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में वन विभाग की तरफ से आयोजित किया गया.


नेशनल क्लाइमेट कॉन्क्लेव का आयोजन

ये कार्यक्रम केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और उत्तर प्रदेश के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया. इसमें जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर विस्तार के चर्चा की गई. सीएम ने कहा कि मुझे विश्वास है कि ये आयोजन आदरणीय प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रत्येक नागरिक को पर्यावरण से संबंधित उनके कर्तव्यों के प्रति जागरूक करने में अवश्य सफल होगा.



इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि पिछले 6 साल के अंदर उत्तर प्रदेश में 135 करोड़ पौधारोपण का कार्यक्रम सफलतापूर्वक किया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में उत्तर प्रदेश में 8,000 से अधिक अमृत सरोवर बनाने का कार्य संपन्न हुआ है.




सीएम योगी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में एक साथ, एक दिन में 35 करोड़ वृक्षारोपण जुलाई के प्रथम सप्ताह में होगा. उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर बोलते हुए कहा कि आज विकास जरूरी है, लेकिन पर्यावरण और प्रकृति के प्रति हमारी भी जिम्मेदारियां हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. उन्होंने आगे कहा कि आज हम सभी प्रकृति के साथ खिलवाड़ करने के दुष्परिणाम झेल रहे हैं.




  • Share

ताजा खबरें

वीडियो