Wed, Apr 24, 2024

उत्तर प्रदेश में होगा 'खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स', देशभर से  7500 लोग लेंगे हिस्सा

By  Shagun Kochhar -- April 7th 2023 01:13 PM
उत्तर प्रदेश में होगा 'खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स', देशभर से  7500 लोग लेंगे हिस्सा

उत्तर प्रदेश में होगा 'खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स', देशभर से  7500 लोग लेंगे हिस्सा (Photo Credit: File)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से योगी सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. अगले महीने यानी मई 2023 में प्रदेश में  'खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स' का आयोजन होने जा रहा है.


इसी संबंध में गुरुवार को प्रदेश खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव की अध्यक्षता में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में ऑर्गनाइजिंग कमेटी की पहली बैठक हुई. इस मौके पर गिरीश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश को पहली बार 'खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स' की मेजबानी का मौका मिला है. ये हम सभी प्रदेशवासियों के लिए गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने में उत्तर प्रदेश को पूरे विश्व ने सराहा है. उसी तरह से गेम्स के सफल आयोजन पर पूरी दुनिया की निगाहें उत्तर प्रदेश पर रहेंगी. इसी संबंध में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आयोजन से जुड़े सभी विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें. महिला खिलाड़ियों की सुरक्षा और सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जाए. आयोजन में लगे सभी कर्मियों की ट्रेनिंग कराई जाए और गेम्स के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहे. खिलाड़ियों को आने-जाने, ठहरने, खाने, खेलने आदि में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए.


7500 लोग लेने वाले हैं इन गेम्स में हिस्सा 

आपको बता दें, 'खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स' काफी बड़े लेवल पर आयोजित होने जा रहा है. ये कार्यक्रम 10 दिनों तक चलेगा और इसमें 4000 एथलीट के साथ 7500 लोग हिस्सा लेंगे. यूनिवर्सिटी गेम्स में यूनिवर्सिटी के अंडर-27 खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे.


उत्तर प्रदेश के चार शहरों में होगा आयोजन

'खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स' का आयोजन उत्तर प्रदेश के चार शहरों लखनऊ, वाराणसी, नोएडा और गोरखपुर में किया जाएगा. लखनऊ में गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी और वाराणसी में क्लोजिंग सेरेमनी होगी. 10 दिनों में कुल 21 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो