Cyber Thugs Dupe 90-Year-Old NRI: उत्तर प्रदेश में साइबर ठगों ने 90 वर्षीय एनआरआई से 10 लाख रुपये की ठगी की

By  Bhanu Prakash March 15th 2023 04:42 PM

लखनऊ: एक 90 वर्षीय एनआरआई को साइबर ठगों द्वारा 10 लाख रुपये का चूना लगाया गया था, जिन्होंने उसे एक ऐप डाउनलोड करने और अपनी कार पंजीकरण संख्या के नवीनीकरण के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 10 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा था।

पीड़ित ने कहा कि उसने बलिया जिले के नगवा में एक गर्ल्स डिग्री कॉलेज को दान करने और प्राथमिक कक्षा के छात्रों की छात्रवृत्ति के लिए पैसे बचाए थे। पुलिस मामले पर काम कर रही है।

कनाडा (मॉन्ट्रियल) के सहारा एस्टेट्स के पीड़ित रमेश चौबे 25 जनवरी, 2023 को अपने रिश्तेदारों से मिलने और अपने घर की मरम्मत कराने के लिए शहर आए थे। बदमाश ने एक मार्च को उसकी कार का रजिस्ट्रेशन नंबर रिन्यू कराने के नाम पर उससे रुपये ठग लिए।

चौबे ने गूगल पर सर्फिंग करते हुए लखनऊ के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय का एक मोबाइल नंबर डायल किया और कॉल लेने वाले ने उनसे एनी डेस्क एप डाउनलोड करने को कहा।

  फॉर्म भरने के बाद उनसे 10 रुपये प्रोसेसिंग फीस के रूप में देने को कहा गया।

“मैंने ऐसा ही किया और मुझे घटना के दिन शाम 4 बजे तक एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा कॉल का इंतजार करने के लिए कहा गया लेकिन किसी ने मुझसे संपर्क नहीं किया। थोड़ी देर बाद मुझे अपने बैंक खाते से 5 लाख रुपये की कटौती का संदेश मिला और जब तक मैंने अपने बैंक खाते के माध्यम से लेनदेन बंद कर दिया, तब तक 5 लाख रुपये और काट लिए गए।

साइबर सेल के एसपी त्रिवेणी सिंह ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है।

Related Post