UP: पीएम मोदी ने वाराणसी में अमूल के बनास डेयरी प्लांट का किया उद्घाटन

By  Rahul Rana February 23rd 2024 04:50 PM

ब्यूरो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अमूल की बनास काशी संकुल दूध प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन किया। बनास काशी संकुल बनासकांठा जिला सहकारी दूध उत्पादक संघ लिमिटेड की एक दूध प्रसंस्करण इकाई है जो वाराणसी के करखियाओं में यूपीएसआईडीए एग्रो पार्क में बनाई गई है। प्रधानमंत्री ने दिसंबर 2021 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी।

वाराणसी में ₹650 करोड़ की लागत से बनास डेयरी बनी है। हमारे किसानों व पशुपालकों के लिए यह आधुनिक तीर्थ जैसा है।

आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ भारत की श्रद्धा को सम्मानित करने व संरक्षण का एक नया केंद्र यह डेयरी हम सबके लिए बनी है।

इसके लिए प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी का हृदय… pic.twitter.com/FFfLhR2Tg7

— CM Office, GoUP (@CMOfficeUP) February 23, 2024


उद्घाटन से पहले पीएम मोदी प्लांट में अधिकारियों के साथ बातचीत करते दिखे। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को संयंत्र के विभिन्न उपकरणों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। 

प्रधानमंत्री ने संयंत्र में अधिकारियों के साथ इकाई के काम का निरीक्षण करते हुए कुछ घंटे बिताए। इसके बाद एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री वाराणसी में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।बाद में प्रधानमंत्री वाराणसी में पर्यटन और आध्यात्मिक पर्यटन से जुड़ी कई परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

काशी के अपने परिवारजनों के जीवन को और बेहतर बनाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसी कड़ी में वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहा हूं। https://t.co/wKfuOMMgxb

— Narendra Modi (@narendramodi) February 23, 2024

इन परियोजनाओं में पंचकोशी परिक्रमा मार्ग पर 10 आध्यात्मिक यात्राएं और पावन पथ पर पांच पड़ावों पर सार्वजनिक सुविधाओं का पुनर्विकास शामिल है।

10,972 करोड़ रुपये की 23 योजनाओं का शुभारंभ और 2195.07 करोड़ रुपये की 12 योजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे। इससे पहले दिन में पीएम मोदी वाराणसी में संत रविदास की 647वीं जयंती समारोह में शामिल हुए। उन्होंने संत रविदास की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया और प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

 

 

Related Post