Sat, Apr 27, 2024

PM मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, सीएम योगी बोले- ये है ऐतिहासिक क्षण!

By  Shagun Kochhar -- May 28th 2023 11:42 AM
PM मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, सीएम योगी बोले- ये है ऐतिहासिक क्षण!

PM मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, सीएम योगी बोले- ये है ऐतिहासिक क्षण! (Photo Credit: File)

ब्यूरो: प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है। पीएम मोदी ने पूरे विधि-विधान के साथ उद्घाटन करते हुए, नया संसद भवन देश को समर्पित किया।


प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे विधि-विधान के साथ नए संसद भवन का उद्घाटन किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से नए संसद भवन में ऐतिहासिक 'सेंगोल' स्थापित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने भवन के निर्माण में काम करने वाले सभी वर्कर्स को सम्मानित किया।


देश के नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद संसद परिसर में सर्वधर्म सभा का आयोजन हुआ। इस सभा में अलग-अलग धर्मों के विद्वानों और गुरुजनों ने पूजा अर्चना की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और पूरी केंद्रीय कैबिनेट मौजूद रही।



पीएम ने ट्वीट पर लिखा, आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है। संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही, राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी।




उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नए संसद भवन के उद्घाटन को ऐतिहासिक क्षण बताते हुए देशवासियों को बधाई दी है. 






नया संसद भवन किसका प्रतीक है?

नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत (आत्मनिर्भर भारत) की भावना का प्रतीक है और सरकार को बनाए रखता है। संसद का नवनिर्मित भवन, जो भारत की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं और संवैधानिक मूल्यों को और समृद्ध करने का काम करेगा, अत्याधुनिक सुविधाओं से भी लैस है, जो सदस्यों को अपने कार्यों को बेहतर तरीके से करने में मदद करेगा।


नए संसद भवन में कितने सदस्य बैठ सकते हैं?

नए संसद भवन से 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे। संसद के वर्तमान भवन में लोक सभा में 543 जबकि राज्य सभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है। दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में होगा। 

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो