Advertisment

मिलिए उत्तर प्रदेश के स्टार्ट-अप से जो एक सामान्य कूड़ेदान को उपयोगी उत्पादों में परिवर्तित कर रहा है

क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा कूड़े का ढेर कौन सा है? यह तिनके नहीं है। यह खाली रैपर नहीं है। यह डिस्पोजेबल चश्मा नहीं है। यह सिगरेट बट्स है! मिलिए उत्तर प्रदेश के 28 वर्षीय नमन गुप्ता से जिन्होंने 'ओएमजी' की अगली कड़ी में इस ख़तरनाक प्रदूषण का रचनात्मक समाधान ढूंढ निकाला है! ये मेरा इंडिया' इस गुरुवार, 2 मार्च को रात 8 बजे सिर्फ HistoryTV18 पर।

author-image
Bhanu Prakash
Updated On
New Update
मिलिए उत्तर प्रदेश के स्टार्ट-अप से जो एक सामान्य कूड़ेदान को उपयोगी उत्पादों में परिवर्तित कर रहा है

क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा कूड़े का ढेर कौन सा है? यह तिनके नहीं है। यह खाली रैपर नहीं है। यह डिस्पोजेबल चश्मा नहीं है। यह सिगरेट बट्स है! मिलिए उत्तर प्रदेश के 28 वर्षीय नमन गुप्ता से जिन्होंने 'ओएमजी' की अगली कड़ी में इस ख़तरनाक प्रदूषण का रचनात्मक समाधान ढूंढ निकाला है! ये मेरा इंडिया' इस गुरुवार, 2 मार्च को रात 8 बजे सिर्फ HistoryTV18 पर। असाधारण भारतीयों और उनकी अविश्वसनीय प्रतिभाओं की मोहक, चमत्कारिक कहानियों के साथ प्रत्येक गुरुवार को रात 8 बजे मनोरंजक, प्रेरक और प्रेरक दर्शकों के अपने वादे को पूरा करने के लिए पथप्रवर्तक मूल तथ्यात्मक मनोरंजन श्रृंखला का नौवां सीजन जारी है।

नोएडा में स्थित, नमन का स्टार्टअप 'कोड एफर्ट्स' पर्यावरण पर उनके नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए 2016 से सिगरेट बट्स को उपयोगी वस्तुओं में बदलने का प्रयास कर रहा है। अब तक उन्होंने अपने विशेष डिब्बे और कूड़ा बीनने वालों के एक नेटवर्क के माध्यम से एकत्र किए गए सिगरेट बट्स को संसाधित करके नरम खिलौने, कुशन, चाबी की जंजीर और यहां तक कि मच्छर भगाने वाले भी बनाए हैं। नमन के प्रयासों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है। इस स्टार्ट-अप और इसकी उत्कृष्ट पहल के बारे में इस गुरुवार रात 8 बजे 'OMG! ये मेरा इंडिया'!

नोएडा के शानदार स्टार्ट-अप की कहानी के साथ-साथ देश भर की अन्य अविश्वसनीय कहानियों को देखें, जिसमें एक ऐसे व्यक्ति की कहानी भी शामिल है जिसने एक ई-ऑटो में पूरे भारत की यात्रा की!

naman-gupta historytv18 buzz-patrol
Advertisment