Mon, Jun 24, 2024

PM मोदी का ऑस्ट्रेलिया दौरा: सिडनी में किया लखनऊ का जिक्र, बोले- यहां भी है एक लखनऊ, पता नहीं चाट मिलती है या नहीं?

By  Shagun Kochhar -- May 23rd 2023 05:17 PM
PM मोदी का ऑस्ट्रेलिया दौरा: सिडनी में किया लखनऊ का जिक्र, बोले- यहां भी है एक लखनऊ, पता नहीं चाट मिलती है या नहीं?

PM मोदी का ऑस्ट्रेलिया दौरा: सिडनी में किया लखनऊ का जिक्र, बोले- यहां भी है एक लखनऊ, पता नहीं चाट मिलती है या नहीं? (Photo Credit: File)

ब्यूरो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 6 दिवसीय विदेश यात्रा के चलते इस वक्त ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं. पीएम आज (23 मई) भारतीय समुदाय को संबोधित किया. पीएम मोदी को देख सिडनी में मौजूद भारतीय काफी उत्साहित नजर आए. सिडनी के एरिना स्टेडियम में पीएम मोदी की एंट्री पर पूरा स्टेडियम मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा.


पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वैदिक मंत्रोच्चारण और अन्य पारंपरिक प्रकार तरीकों से भव्य स्वागत किया गया. इसके बाद पीएम मोदी और अल्बनीज ने एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दी और तालियों की गड़गड़ाहट के साथ सिडनी के सबसे बड़े स्टेडियम की ओर कूच किया. पीएम सिडनी ओलंपिक पार्क में सिडनी के कुडोस बैंक एरिना में एक सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करने पहुंचे थे. इस दौरान पीएम के साथ ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस मौजूद रहे. सिडनी के एरिना स्टेडियम में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जानकारी के मुताबिक, इस कार्यक्रम में करीब 25 हजार से भी ज्यादा लोग पीएम को सुनने के लिए पहुंचे.


'नमस्ते ऑस्ट्रेलिया'- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपना संबोधन शुरू करते ही सबसे पहले कहा 'नमस्ते ऑस्ट्रेलिया'. इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पीएम को अपना दोस्त कहकर संबोधित किया. पीएम मोदी के संबोधन से पहले ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी को 'बॉस' कहकर संबोधित किया था. जिस पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी ने कहा 'थैंक्यू, माय फ्रेंड एंथनी'. उन्होंने कहा कि ये दिखाया है कि ऑस्ट्रेलिया के मन में भारत के लिए प्रेम है. 


ऑस्ट्रेलिया और भारत के रिश्ते को बयां करने के लिए पीएम मोदी ने कुछ बाते बताई. उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया को हिंद महासागर आपस में जोड़ता है. दोनों देशों का लाइफस्टाइल अलग है, लेकिन अब हम योग के जरिए जुड़ते हैं. उन्होंने कहा कि क्रिकेट से हम पहले से जुड़े हैं, अब हमें टेनिस और फिल्में भी जोड़ रही हैं. हमारा खाना अलग है, लेकिन हमें 'मास्टरशेफ' जोड़ रहा है. 


सिडनी में भी है एक लखनऊ- पीएम मोदी

अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी कहा कि मैंने सुना है सिडनी के पास भी लखनऊ नाम की एक जगह है, लेकिन वहां चाट मिलती है या नहीं ये नहीं मालूम. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री अल्बनीज को चाट खिलाने के लिए कहा. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत की उपलब्धियां भी गिनवाईं. बता दें प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों की 6 दिवसीय यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण के तहत सोमवार को सिडनी पहुंचे. 


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो