Advertisment

उत्तर प्रदेश: रेलवे पुलिस ने पश्चिम बंगाल तस्करी कर लाए जा रहे 97 भारतीय फ्लैपशेल कछुओं को जब्त किया है

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने 97 दुर्लभ भारतीय कछुओं को जब्त किया है, जिन्हें स्थानीय रूप से 'सुंदरी कछुओं' के रूप में जाना जाता है। The Government Railway Police (GRP) has seized 97 rare Indian tortoises, locally known as 'sundari tortoises', officials said on Monday.

author-image
Bhanu Prakash
Updated On
New Update
उत्तर प्रदेश: रेलवे पुलिस ने पश्चिम बंगाल तस्करी कर लाए जा रहे 97 भारतीय फ्लैपशेल कछुओं को जब्त किया है

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने 97 दुर्लभ भारतीय कछुओं को जब्त किया है, जिन्हें स्थानीय रूप से 'सुंदरी कछुओं' के रूप में जाना जाता है।

Advertisment

जीआरपी अधिकारियों ने कहा कि बलिया रेलवे स्टेशन के एक प्लेटफॉर्म पर रविवार को जब्ती की गई, इस सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया - दो पश्चिम बंगाल से और एक यूपी से। जीआरपी इंस्पेक्टर वीके सिंह ने कहा कि सुंदरी कछुओं को कुछ लोगों ने एक बोरी में रखा था, जो पुलिस के आने पर मौके से भागने की कोशिश कर रहे थे।

गिरफ्तार लोगों में पश्चिम बंगाल के बाकी मंडल और महेंद्र प्रताप शाह और उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर जिले के हेमंत शामिल हैं। पूछताछ के दौरान तीनों ने पुलिस को बताया कि वे खेप को आजमगढ़ से पश्चिम बंगाल ले जा रहे थे।

प्रजातियों को 1972 के वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत संरक्षित किया गया है। 2018 में प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) की संकटग्रस्त प्रजातियों की लाल सूची के लिए मूल्यांकन किए गए भारतीय फ्लैपशेल कछुओं को "कमजोर" के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। पुलिस के अनुसार, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में उनके मांस के लिए उनकी तस्करी इस विश्वास के साथ की जाती है कि इसके सेवन से यौन शक्ति बढ़ती है।

indian-flapshell-turtles government-railway-police sundari-turtles
Advertisment