Sat, Apr 20, 2024

इटावा: पुलिस मुठभेड़ में 13 बदमाश गिरफ्तार, सुरक्षा गार्डों को बंधक बनाकर दिया था लूट की वारदात को अंजाम

By  Shagun Kochhar -- April 3rd 2023 01:34 PM
इटावा: पुलिस मुठभेड़ में 13 बदमाश गिरफ्तार, सुरक्षा गार्डों को बंधक बनाकर दिया था लूट की वारदात को अंजाम

इटावा: पुलिस मुठभेड़ में 13 बदमाश गिरफ्तार, सुरक्षा गार्डों को बंधक बनाकर दिया था लूट की वारदात को अंजाम (Photo Credit: File)

इटावा: पुलिस का ऑपरेशन क्लीन लगातार जारी है. इसी कड़ी में भरथना पुलिस ने मुठभेड़ में 13 बदमाशों को गिरफ्तार किया है. जिनके पास के लूट का सामान भी बरामद किया गया है.


जल जीवन मिशन में सेंध लगाने वाले बदमाशों से मुठभेड़

पुलिस ने मिली जानकारी के मुताबिक, इस गिरोह ने स्थानीय थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मालगोदाम के सुरक्षा गार्डों को पहले बंधक बनाया फिर जल जीवन मिशन योजना से संबंधित माल को लूट लिया. इस अंतरराज्यीय गिरोह के कुल 13 सदस्यों को पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया गया है. जिनके कब्जे से लूटी हुई पीतल की टूटी, फेरुल (कनेक्टर), पाइप, दो ट्रक, एक बोलेरो कार, दो तमंचे, 315 बोर और कारतूस बरामद हुए हैं. इन सभी बरामद चीजों की कीमत 1 करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है. 


अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन कानपुर, पुलिस महानिरीक्षक कानपुर के निर्देशन और वरिष्ठ सर्विलांस, थाना भरथना, पुलिस अधीक्षक इटावा संजय कुमार के पर्यवेक्षण में इस कार्रवाई को अंजाम दिया. जानकारी के अनुसार, बीती 04/05 मार्च 2023 की रात को थाना क्षेत्रान्तर्गत ओम इन्फ्रा लिमिटेड, जेवी कंपनी के मालगोदाम कस्बा भरथना से कुछ अज्ञात बदमाशों ने गोदाम के गार्डों को बंधक बनाकर जल जीवन मिशन योजना से संबंधित पीतल की टोंटी और फेरुल (कनेक्टर) की लूट की गई थी. जिसके संबंध में उपरोक्त मिशन के कर्मचारी अमित कुमार श्रीवास्तव ने लिखित में शिकायत दर्ज करवाई. शिकायत के आधार पर मुकदमा पंजीकृत किया गया था.

बदमाशों के लिए पुलिस ने बिछाया जाल

शिकायत की जांच करने के लिए पुलिस महानिरीक्षक कानपुर परिक्षेत्र, कानपुर और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा घटनास्थल पर पहुंचे और मौके का मुआयना किया. जिसके बाद गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीमों का गठन किया गया. इस दौरान टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि थाना क्षेत्र में जेवी कंपनी के मालगोदाम से लूट करने वाले बदमाशों का गिरोह दो ट्रकों में चोरी का माल भरकर साथ में एक बोलेरो कार से अछल्दा की तरफ से नहर पटरी के रास्ते भरथना की तरफ आ रहा है. सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए पुलिस टीमों ने मल्हौसी पुलिया और बाहरपुर पुलिया पर बदमाशों की घेराबंदी शुरू की. इस दौरान मल्हौसी पुलिया से दो ट्रक और बोलेरो कार बाहरपुर पुलिया की ओर से गुजरी. जिन्हें पुलिस टीमों ने घेर लिया. 


मुठभेड़ में एक बदमाश को लगी गोली

खुद को पुलिस टीम से घिरा हुआ देखकर बोलेरो सवार बदमाशों ने पुलिस टीम पर फायर की. पुलिस द्वारा की गई जवाबी फायर में 1 बदमाश को गोली लगने से घायल हो गया और 12 बदमाशों को घेराबंदी कर मौके से गिरफ्तार किया गया. साथ ही घायल बदमाश को पुलिस टीम द्वारा उपचार के लिए चिकित्सालय भेजा गया.


चंडीगढ़ में बेचते थे चोरी का सामान

वहीं पूछताछ में अभियुक्तों ने अपने अन्य एक साथी के साथ मिलकर योजनाबद्ध तरीके से कस्बा भरथना में जेवी कंपनी के मालगोदाम से 58 पेटी पीतल की टोंटी और कनेक्टर लूटने की घटना को स्वीकार कर लिया. पुलिस पूछताछ में अभियुक्तों द्वारा ये भी बताया कि इससे पहले भी ये प्रदेश के झांसी, नोएडा (एटीएम काटने की घटना) और मध्यप्रदेश के कई जनपदों में वारदातों को अंजाम दे चुके हैं. इसके अलावा राजस्थान के झालावाड़, हरियाणा के मेवात और नुहू्ं जनपदों से सरकारी माल की लूट/चोरी की विभिन्न घटनाओं को अंजाम देकर माल को चंडीगढ़ में बेच देते थे. 

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो