Sun, Apr 21, 2024

काशी के संतों का धीरेंद्र शास्त्री को समर्थन, बोले- उन्होंने कुछ गलत नहीं कहा...

By  Shagun Kochhar -- April 6th 2023 05:21 PM -- Updated: April 6th 2023 05:23 PM
काशी के संतों का धीरेंद्र शास्त्री को समर्थन, बोले- उन्होंने कुछ गलत नहीं कहा...

काशी के संतों का धीरेंद्र शास्त्री को समर्थन, बोले- उन्होंने कुछ गलत नहीं कहा... (Photo Credit: File)

वाराणसी: साईं बाबा को लेकर दिया गया विवादित बयान बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को इतना भारी पड़ा कि आखिरकार उन्हें माफी मांगनी पड़ी. वहीं जहां एक तरफ देश के विभिन्न राज्यों में उनके विरुद्ध मामले दर्ज करवाए जा रहे हैं तो इसी बीच संत समाज उनके समर्थन में आ गया है.


क्या है पूरा मामला?

दरअसल, बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने साईं बाबा को लेकर एक विवादित बयान देते हुए कहा था कि साईं बाबा संत हो सकते हैं, लेकिन उन्हें भगवान नहीं कहा सकता. यही नहीं उन्होंने कहा था कि गीदड़ की खाल पहन कर कोई शेर नहीं बन सकता. उनके इस बयान से साईं बाबा को मानने वाले लोगों की आस्थाएं आहत हुईं जिसके बाद महाराष्ट्र के शिरडी साईं संस्थान के पूर्व ट्रस्टी राहुल कनाल ने बांद्रा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई. वहीं ये शिकायत सिर्फ शिरडी ही नहीं बल्कि कई राज्यों में दर्ज हुए.


धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने मांगी माफी

वहीं मामले दर्ज दोने के बाद अपनी मुश्किलें बढ़ता देख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने माफी मांगना मुनासिब समझा. उन्होंने कहा कि 'मेरा हमेशा संतों के प्रति महापुरुषों के प्रति सम्मान है और रहेगा. मैंने कोई एक कहावत बोली जो हम अपने संदर्भ में बोल रहे थे कि अगर हम छपरी पीछे लगाकर कहें कि हम शंकराचार्च हैं तो ये कैसे हो सकता है...हमारे शंकराचार्य ने जो कहा वो हमने दोहराया कि साईं बाबा संत फकीर हो सकते हैं और उनमें लोगों की निजी आस्था है अगर कोई व्यक्ति किसी संत गुरु को निजी आस्था से भगवान मानता है वो उसकी निजी आस्था है, हमारा इसमें कोई विरोध नहीं. हमारे किसी शब्द से किसी के हृदय को ठेस पहुंची उसका हमें दिल की गहराईयों से दुख है- बागेश्वर धाम सरकार...


धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के समर्थन में आए संत

वहीं अब संत समाज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के समर्थन में आ गया है. उन्होंने धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के साईं बाबा के लिए कहे शब्दों को सही बताया. साईं बाबा को भगवान के रूप में पूजे जाने पर आपत्ति जताए जाने पर अखिल भारतीय संत समिति ने सही बताया है. अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री जितेंद्रानंद सरस्वती ने आचार्य धीरेंद्र शास्त्री के बयानों का समर्थन करते हुए कहा कि देश के किसी भी संत, फकीर और साधु के महिमामंडन करने में कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कुछ गलत नहीं कहा. हम किसी को भी भगवान नहीं मान सकते. संत, फकीर और साधु की गुरु रूप में पूजा और वंदना करना गलत नहीं है, लेकिन हम किसी को भी भगवान के समकक्ष बैठा नहीं सकते ये गलत है. ,ये चलन दिन पर दिन बढ़ रहा है, जो ठीक नहीं है.


विवादों में रहते हैं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री!

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अक्सर विवादों से घिरे रहते हैं. यूट्यूब पर उनके कई वीडियो अपलोड हैं. जिनमें उनके प्रवचनों के साथ साथ कई कथित चमत्कार दिखाए गए हैं. इसी के चलते धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर कई लोगों द्वारा अंधविश्वास को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है. लोगों का आरोप है कि वो भोले भाले लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करते हैं. 


इसके अलावा एक बार धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था जिसमें धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री शाहरुख खान की मूवी पठान को बॉयकॉट करने की बात कह रहे थे. इसे लेकर भी काफी विवाद हुआ था.


इसके अलावा अप्रैल, 2022 में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पर धार्मिक आधार पर लोगों को भड़काने का आरोप लगा था. वायरल वीडियो में शास्त्री लोगों को हथियार उठाने को कह रहे थे. इसके अलावा धीरेंद्र शास्त्री एक वीडियो विवादों में तब आया जब उन्होंने अपने एक बयान में 'अछूत' शब्द का प्रयोग किया. जिसके बाद ट्विटर पर #ArrestDhirendraShastri भी ट्रेंड हुआ था. यही नहीं धीरेंद्र शास्त्री और उनके सेवादारों पर बागेश्वर धाम के आसपास की निजी और सरकारी जमीन पर कब्जा करने का आरोप है.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो