Sat, May 25, 2024

ज्ञानवापी में जारी रहेगा ASI सर्वे, 8 सितंबर को होगी सर्वे पर सुनवाई

By  Shagun Kochhar -- September 2nd 2023 06:06 PM
ज्ञानवापी में जारी रहेगा ASI सर्वे, 8 सितंबर को होगी सर्वे पर सुनवाई

ज्ञानवापी में जारी रहेगा ASI सर्वे, 8 सितंबर को होगी सर्वे पर सुनवाई (Photo Credit: File)

वाराणसी: ज्ञानवापी में ASI सर्वे को लेकर होने वाली सुनवाई शनिवार को छुट्टी की वजह से टल गई. वहीं अब अगली सुनवाई 8 सितंबर को होगी. 


बता दें ASI टीम की तरफ से आगे सर्वे किए जाने और रिपोर्ट के लिए 8 सप्ताह (56 दिन) का अतिरिक्त समय मांगा गया है. जिला जज की अदालत में ASI की तरफ से ये प्रार्थना पत्र दाखिल किया गया.


ज्ञानवापी सर्वे मामले में शनिवार को जिला जज के समक्ष ASI को सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पेश करना था, लेकिन काम अभी पूरा होने के कारण ASI ने कोर्ट से आठ हफ्तों का समय मांगने के लिए जिला जज के कोर्ट में याचिका डाली है, जिस पर सुनवाई के लिए 8 सितंबर की तारीख नियत की गई है.


आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) चार अगस्त से ज्ञानवापी परिसर का हाईकोर्ट के आदेश के बाद सर्वे कर रही है. ASI ने कोर्ट से सर्वे के लिए चार सप्ताह का समय मांगा था जिसकी समय सीमा आज समाप्त हो गई. जिला जज की अदालत के आदेश के बाद शुरू हुए ज्ञानवापी परिसर के सर्वे को सुप्रीम कोर्ट ने रोका था. मुस्लिम पक्ष की याचिका पर दो दिन की रोक के बाद हाईकोर्ट में इसकी सुनवाई शुरू हुई, जिसके बाद 3 अगस्त को हाईकोर्ट ने सर्वे की अनुमति दोबारा से दी और 4 अगस्त से सर्वे ASI ने शुरू किया पर इसी दिन जिला जज की सर्वे रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा भी खत्म हो रही थी.


ऐसे में ASI ने कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर 4 हफ्ते का समय मांगा था, जिसकी समय सीमा आज समाप्त हो गई है. जिला जज ने 2 सितम्बर तक सर्वे रिपोर्ट जमा करने के आदेश दिए थे. 

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो