Wed, Apr 24, 2024

शिक्षा विभाग के प्रत्येक विकास खंड को 1,000 करोड़ से किया जायेगा अपग्रेड: मुख्यमंत्री

By  Shivesh jha -- March 12th 2023 06:40 PM
शिक्षा विभाग के प्रत्येक विकास खंड को 1,000 करोड़ से किया जायेगा अपग्रेड: मुख्यमंत्री

शिक्षा विभाग के प्रत्येक विकास खंड को 1,000 करोड़ से किया जायेगा अपग्रेड: मुख्यमंत्री (Photo Credit: File)

उत्तर प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और बच्चों के कौशल विकास को प्राथमिकता देते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाल ही में पेश बजट में रविवार को 2000 करोड़ रुपये का प्रावधान करने की घोषणा की। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बेसिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित प्रत्येक विकास खंड को विकसित करने पर 1000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

कहा गया है कि सरकार की मंशा अगले 3 वर्षों में लगभग 4000 अभ्युदय समग्र विद्यालयों को विकसित करने की है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कार्ययोजना तैयार की है, जिस पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

इन स्कूलों को प्री-प्राइमरी से कक्षा 8 में अपग्रेड कर राज्य सरकार न केवल प्रत्येक छात्र को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का प्रयास कर रही है, बल्कि इसका उद्देश्य छात्रों के कौशल विकास के लिए स्कूलों को सभी सुविधाओं से लैस करना भी है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद के अनुसार बजट में किए गए इस प्रावधान के तहत बेसिक शिक्षा विभाग के माध्यम से जगह की उपलब्धता, व्यवहारिकता और अधिकतम सामाजिक लाभ को देखते हुए प्रत्येक विकासखंड से एक समग्र विद्यालय का पारदर्शी तरीके से चयन किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार इन विद्यालयों को निर्धारित मानकों के अनुरूप क्रमोन्नत कर मुख्यमंत्री अभ्युदय समग्र विद्यालय का दर्जा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री अभ्युदय कंपोजिट स्कूल के तहत पहले से चल रहे काउंसिल कंपोजिट स्कूलों को ग्रेडेड लर्निंग कॉन्सेप्ट के आधार पर आधुनिक सुविधाओं से अपग्रेड किया जाएगा।

इन स्कूलों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत बच्चों के समावेशी और कौशल विकास के लिए विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा। इन विद्यालयों के उन्नयन के बाद प्री-प्राइमरी से कक्षा-8 तक प्रति कक्षा अलग-अलग कक्षाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो