Tue, May 07, 2024

ऊर्जा मंत्री ने बिजली कटौती पर लेसा के अधिकारियों की लगाई क्लास, उपभोगताओं से बदसलूकी करने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई के निर्देश

By  Shagun Kochhar -- June 18th 2023 10:01 AM -- Updated: June 18th 2023 03:57 PM
ऊर्जा मंत्री ने बिजली कटौती पर लेसा के अधिकारियों की लगाई क्लास, उपभोगताओं से बदसलूकी करने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई के निर्देश

ऊर्जा मंत्री ने बिजली कटौती पर लेसा के अधिकारियों की लगाई क्लास, उपभोगताओं से बदसलूकी करने वाले कर्मचारियों पर कार्रवाई के निर्देश (Photo Credit: File)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए और बिजली कटौती और अघोषित शटडाउन को तत्काल बंद करने के लिए ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने लेसा के अधिकारियों की क्लास लगाई.


ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने सख्त नाराजगी जताते हुए कहा कि प्रचण्ड गर्मी और लू के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी परिस्थिति में बेवजह बिजली कटौती बर्दाश्त नहीं की जायेगी। बेहतर व्यवस्था और मैनेजमेंट की कमियों के कारण विद्युत व्यवस्था बेपटरी हो रही है। विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए केन्द्र की रीवैम्प योजना (आरडीएसएस) को शीघ्र धरातल पर उतारा जाए और कार्यों की गुणवत्ता के लिए संबंधित कम्पनियों की जवाबदेही तय की जाए। बार-बार विद्युत व्यवधान होने पर डायरेक्टर तकनीकी की जिम्मेदारी भी तय होगी।


 ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों के साथ की बैठक

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा शनिवार को मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्यालय में लेसा के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने विद्युत व्यवस्था के सुधार के लिए अधिकारियों के सुझाव भी जाने। अधिकारियों ने कहा कि उपभोक्ताओं के ज्यादा एसी लगाने से लोड बढ़ रहा। विद्युत व्यवस्था के सुधार और बेहतर मैनेजमेंट के लिए विद्युत उपकेन्द्रों और फीडर की संख्या बढ़ानी होगी। ट्रांसफार्मर का लोड बढ़ाने के साथ इनकी संख्या भी बढ़ानी होगी तथा तकनीकी स्टाफ आदि की कमी को भी दूर करना होगा।


 तत्काल सुधार लाने के दिए निर्देश

ऊर्जा मंत्री ने लखनऊ की विद्युत व्यवस्था में तत्काल सुधार लाने के निर्देश दिये। विद्युत संबंधी समस्याओं का वास्तविक एवं तकनीकी हल निकालने का प्रयास किया जाए, जिससे कि स्थाई समाधान हो सके। आने वाले समय की चुनौतियों के दृष्टिगत योजना बनाकर कार्य किया जाए। राजस्व वसूली पर भी ध्यान दें। उपभोक्ताओं को समय पर बिल देने के लिए प्रोत्साहित करें। बकायेंदारों पर भी कार्यवाही करें।



  • Share

ताजा खबरें

वीडियो