Tue, Jun 18, 2024

अब यूपी में नहीं रुकेंगे विकास कार्य! विधानसभा और विधान परिषद के सदस्यों के लिए 7.5 अरब रुपये की पहली किश्त स्वीकृत

By  Shagun Kochhar -- May 11th 2023 03:37 PM
अब यूपी में नहीं रुकेंगे विकास कार्य! विधानसभा और विधान परिषद के सदस्यों के लिए 7.5 अरब रुपये की पहली किश्त स्वीकृत

अब यूपी में नहीं रुकेंगे विकास कार्य! विधानसभा और विधान परिषद के सदस्यों के लिए 7.5 अरब रुपये की पहली किश्त स्वीकृत (Photo Credit: File)

ब्यूरो: उत्तर प्रदेश के विधान मंडल क्षेत्र विकास निधि के अंतर्गत कुल 25.20 अरब रुपये का प्रावधान किया गया है. वहीं प्रस्तावित निधि की प्रथम किश्त के रूप में करीब 7.5 अरब रुपये जारी कर दिए गए हैं. इस पहली किश्त से यूपी के विकास को निश्चित रूप से रफ्तार मिलेगी.


पहली किश्त स्वीकृत

बता दें विधानसभा के कुल 403 में से 401 सदस्यों के लिए यूपी सरकार ने 6 अरब एक करोड़ पचास लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की है. इसी के साथ ही विधान परिषद के कुल 100 में से 98 सदस्यों के लिए 1 अरब 47 करोड़ रुपये देने हैं. इसी तरह से विधानमंडल के दोनों सदनों के कुल 499 सदस्यों के लिए 7 अरब 48 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि जारी हुई है.


हर सदस्य को मिलेंगे डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपये

स्वीकृत राशि के अनुसार से देखा जाए तो जारी की गई कुल राशि में से हर सदस्य को अपने क्षेत्र में विकास के लिए डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपये की धनराशि दी जाएगी. वहीं जहां निर्वाचन क्षेत्रों में विधान मंडल के सदस्यों के पद खाली है, वहां के लिए विकास की ये राशि जारी नहीं होगी.


बता दें योगी सरकार ने 2017 में पहली बार प्रदेश की जिम्मेदारी संभाली थी. जिसके बाद से सरकार प्रदेश के हर जिले और गांव में विकास कार्यों कर तस्वीर बदलने की कोशिशों में लगी है. इसी कड़ी में समय इस पहली किश्त को जारी करने पर अटके हुए विकास कार्यों को गति मिलेगी.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो