Fri, May 03, 2024

ज्ञानवापी ASI सर्वे: GPR की मदद से होगी जांच, तहखाने से निकलेंगे महत्वपूर्ण साक्ष्य!

By  Shagun Kochhar -- August 12th 2023 02:05 PM
ज्ञानवापी ASI सर्वे: GPR की मदद से होगी जांच, तहखाने से निकलेंगे महत्वपूर्ण साक्ष्य!

ज्ञानवापी ASI सर्वे: GPR की मदद से होगी जांच, तहखाने से निकलेंगे महत्वपूर्ण साक्ष्य! (Photo Credit: File)

वाराणसी: ज्ञानवापी में एएसआई सर्वे का आज 9वां दिन है. सुबह 9 बजे एएसआई की टीम परिसर पहुंच गई. अब तहखाने की सफाई के बाद टीम महत्वपूर्ण साक्ष्य को इकट्ठा करेगी.


जानकारी के मुताबिक, आज सर्वे में जीपीआर की मदद से टीम जांच कर रही है. एएसआई की टीम ने ज्ञानवापी परिसर का 3डी मैप तैयार किया है. आज भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम कड़ी सुरक्षा के बीच परिसर में पहुंची. बैठक के बाद सर्वे की कार्रवाई शुरू हुई. आज मेन जगह के साथ साथ तहखाने में भी काम करेगी. सर्वे 9 बजे शुरू हुआ है और शाम 5 बजे तक चलेगा. बीच में लंच ब्रेक के लिए और नमाज के लिए रुकेगा.


वहीं अब एएसआई सर्वे के दौरान हिंदू और मुस्लिम पक्ष के बीच तल्खी बढ़ती जा रही है. जिसे देखते हुए अब हिंदू और मुस्लिम पक्ष के लोग सर्वे की टीम से दूर रहेंगे. सर्वे के दौरान ज्ञानवापी परिसर में प्रवेश और निकास के समय उनसे बात कर सकेंगे.


वहीं शुक्रवार को सर्वे में विशेषज्ञों ने विभिन्न जगहों पर पहुंचकर सुबह से लेकर शाम तक दो शिफ्टों में जांच  की. सर्वे और शुक्रवार को होने वाली नमाज को लेकर क्षेत्र में सुरक्षा का जबरदस्त इंतजाम रहा. वहीं सुरक्षा के लिए आरएएफ, पीएसी के साथ तीन थानों की पुलिस भी रही.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो