Sat, May 04, 2024

ज्ञानवापी ASI सर्वे: टीम ने की दीवारों की स्कैनिंग, मुस्लिम पक्ष नहीं हुआ शामिल

By  Shagun Kochhar -- August 4th 2023 02:31 PM -- Updated: August 4th 2023 03:57 PM
ज्ञानवापी ASI सर्वे: टीम ने की दीवारों की स्कैनिंग, मुस्लिम पक्ष नहीं हुआ शामिल

ज्ञानवापी ASI सर्वे: टीम ने की दीवारों की स्कैनिंग, मुस्लिम पक्ष नहीं हुआ शामिल (Photo Credit: File)

वाराणसी: ज्ञानवापी परिसर के एएसआई सर्वे के शुक्रवार को शुरुआत हुई. इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद सुबह करीब 8 बजे एएसआई की टीम ने सर्वे शुरू किया.


बता दें,  इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सर्वेक्षण कराने के जिला अदालत के आदेश को बरकरार रखा. मुख्य न्यायाधीश की पीठ ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज करते हुए कहा कि न्यायहित में एएसआई सर्वे जरूरी है.


नमाज के लिए रोका गया सर्वे

वहीं जुमे की नमाज के कारण ज्ञानवापी सर्वे पर ब्रेक लगाई गई. नमाज के बाद सर्वे को फिर से शुरू किया जाएगा. 12:30 बजे सर्वे रोक दिया गया. टीम के सदस्यों ने भी उस दौरान लंच ब्रेक लिया. वहीं इसके बाद ज्ञानवापी परिसर में हाईकोर्ट के आदेश के पश्चात चल रहे एएसआई सर्वे की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हो गया है. शुक्रवार की सुबह से करीब 8 बजे से शुरू हुई ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का कार्य 4 घंटे तक चला. वहीं नमाजियों के इबादत के लिए सर्वे का कार्य 2 घंटे के लिए रोक दिया गया था. जुमे की नमाज अदा होने के पश्चात ज्ञानवापी परिसर से नामजियों के निकलने के पश्चात एक बार फिर ASI की टीम ने सर्वे का कार्य शुरू कर दिया.


शाम 7 बजे तक चलेगा सर्वे

बता दें, टीम ने आज दीवारों की स्कैनिंग की है. इस बार ASI टीम में 67 सदस्य हैं. ज्ञानवापी परिसर को 4 ब्लॉक में बांटा गया है. चारों तरफ कैमरे लगाए हैं. वीडियोग्राफी की जा रही है. एएसआई ने दो शिफ्ट में काम करने की जिला प्रशासन से इजाजत मांगी थी. जानकारी के मुताबिक शाम 7 बजे एएसआई का सर्वे चलेगा. सर्वे के दौरान इस समय परिसर में कुल 75 लोग मौजूद हैं.


वहीं ज्ञानवापी में एएसआई का सर्वे में मुस्लिम पक्ष शामिल नहीं हुआ है. ज्ञानवापी में एएसआई सर्वे के लिए टीम सुबह 7 बजे पहुंच गई थी. ज्ञानवापी परिसर में सर्वे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम प्रशासन की ओर से किये गये हैं.  ज्ञानवापी में सर्वे को लेकर हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष की अपील पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो