Fri, Apr 19, 2024

यूपी: सूचना एवं प्रसारण सचिव ने किया राम मंदिर स्थल का दौरा, कहा- 'सभी को इस मंदिर का इंतजार'

By  Bhanu Prakash -- March 3rd 2023 11:39 AM -- Updated: March 3rd 2023 03:54 PM
यूपी: सूचना एवं प्रसारण सचिव ने किया राम मंदिर स्थल का दौरा, कहा- 'सभी को इस मंदिर का इंतजार'

यूपी: सूचना एवं प्रसारण सचिव ने किया राम मंदिर स्थल का दौरा, कहा- 'सभी को इस मंदिर का इंतजार' (Photo Credit: File)

अयोध्या (उत्तर प्रदेश) : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा गुरुवार को राम मंदिर के चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लेने के लिए गुरुवार को अयोध्या पहुंचे

उन्होंने राम मंदिर निर्माण स्थल का निरीक्षण किया और साइट इंजीनियरों से पूरे काम की चर्चा की

अपूर्वा चंद्रा ने कहा, "पहले किसी को यकीन नहीं था कि राम मंदिर कहां बनेगा. पहले यहां पुलिस खड़ी थी लेकिन आज यहां मंदिर बन रहा है हर कोई इस मंदिर का इंतजार कर रहा है"

उन्होंने कहा, "मंदिर पूरे भारत में सभी धर्मों के लिए आस्था का केंद्र बन रहा है। यहां न केवल भारत से बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे।"

अपूर्व चंद्रा गुरुवार सुबह अपने परिवार के साथ दिल्ली से लखनऊ होते हुए अयोध्या पहुंचे।

निरीक्षण के दौरान सचिव चंद्रा के साथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय भी थे

चंपत राय ने कहा, "राम मंदिर तीन मंजिल का होगा. भूतल दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा जनवरी 2024 से श्रद्धालु दर्शन करना शुरू कर सकते हैं. बाकी मंजिलों को 2024 के अंत तक पूरा किया जाना है काम किया जा रहा है समय सीमा के भीतर।"

राय ने राम जन्मभूमि के बारे में आगे कहा कि जो भी यहां पूजा करने आएगा, दर्शन के बाद सबसे बड़ा आध्यात्मिक परिवर्तन होगा क्योंकि लोग राम के गुणों को अपने साथ ले जाएंगे

राम जन्मभूमि में काम करने वाले तकनीशियनों और मजदूरों ने कहा, "वे बहुत भाग्यशाली हैं कि उन्हें मंदिर निर्माण में काम करने का मौका मिला और उनका यह भी मानना है कि यहां काम करने की वजह से उनका नाम हमेशा याद रखा जाएगा

चंद्रा ने अयोध्या में बन रहे आधुनिक रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया। यह रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश का तीन मंजिला रेलवे स्टेशन होगा।

चंद्रा ने कहा, "स्टेशन देखा और यहां काम करने वाले इंजीनियर से बात की। इस स्टेशन की भार वहन क्षमता एक लाख से अधिक है, जिसमें एक विश्राम कक्ष भी है।"

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की देखरेख में मंदिर का निर्माण कार्य निरंतर गति से चल रहा है और 5 अगस्त, 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भूमि पूजन के बाद से निर्माण प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पूरा हो चुका है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो