Fri, Jun 21, 2024

Instagram Alert Helps Cops: ग्रेटर नोएडा में इंस्टाग्राम अलर्ट ने पुलिस को आत्महत्या की योजना बना रहे युवाओं को बचाने में मदद की

By  Bhanu Prakash -- March 20th 2023 04:27 PM
Instagram Alert Helps Cops: ग्रेटर नोएडा में  इंस्टाग्राम अलर्ट ने पुलिस को आत्महत्या की योजना बना रहे युवाओं को बचाने में मदद की

Instagram Alert Helps Cops: ग्रेटर नोएडा में इंस्टाग्राम अलर्ट ने पुलिस को आत्महत्या की योजना बना रहे युवाओं को बचाने में मदद की (Photo Credit: File)

नोएडा: इंस्टाग्राम द्वारा समय पर अलर्ट करने से पुलिस को 20 वर्षीय एक युवक तक पहुंचने में मदद मिली, जो कथित तौर पर आत्महत्या करके मरने की योजना बना रहा था।

शनिवार दोपहर करीब 2 बजे, ग्रेटर नोएडा के चंद्रावल गांव के युवक ने फांसी के फंदे की एक तस्वीर पोस्ट की और कैप्शन दिया, 'आज वो खत्म हो जाएगा।'

मिनटों के भीतर, यूपी पुलिस के लखनऊ मुख्यालय को इंस्टाग्राम से 'खुद को नुकसान पहुंचाने' का अलर्ट मिला और नोएडा में अपने समकक्षों के साथ युवक के विवरण, जैसे कि आईपी पता और उसके खाते से जुड़ा फोन नंबर साझा किया। प्रदेश की राजधानी स्थित साइबर सेल ने युवक की लोकेशन दनकौर ट्रेस की।

नोएडा में साइबर सेल ने तब दनकौर पुलिस स्टेशन के एसएचओ और श्याम नगर पुलिस चौकी के प्रभारी से संपर्क किया, जो युवक के स्थान के सबसे नजदीक था।

जहां एक टीम ने इलाके के लगभग 50 घरों के दरवाजे खटखटाए, जहां युवक की लोकेशन ट्रेस हुई थी, पुलिस चौकी के प्रभारी योगेंद्र कुमार ने 20 वर्षीय युवक को अपने फोन पर कॉल करने की कोशिश की। लेकिन उन्होंने कॉल का जवाब नहीं दिया।

करीब 20 कॉल के बाद युवक ने फोन उठाया। एसआई ने उसे हर संभव मदद का आश्वासन दिया और उसे व्यस्त रखने के लिए उससे बात करता रहा। कुछ देर बाद पुलिस की दूसरी टीम उसके घर पहुंची।'

उनके घर पहुंची पुलिस ने सबसे पहले उन्हें एक गिलास पानी पिलाया और उन्हें शांत करने की कोशिश की वह तापमान चला रहा था और रोने लगा। वह परेशान था क्योंकि उसका अपनी पत्नी से झगड़ा हुआ था।

20 वर्षीय युवती को काउंसलिंग के लिए पुलिस चौकी लाया गया। ''घरेलू कलह थी। उसके ससुराल वाले भी पुलिस चौकी पहुंचे और उसे शांत कराने का प्रयास किया। काउंसलिंग के बाद उसे वापस भेज दिया गया। हम उस पर नजर रखेंगे और जरूरत पड़ने पर उसे यहां बुलाएंगे।'

नोएडा पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने पुलिस की मुस्तैदी की जमकर तारीफ की। 'पुलिस टीम को अच्छे काम के लिए इनाम दिया जाएगा। काउंसलिंग सत्र के बाद युवा बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, ”उसने कहा।

पिछले साल मार्च में, यूपी पुलिस ने मेटा के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे ताकि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट या टिप्पणी से उपयोगकर्ता के आत्मघाती इरादों की ओर इशारा करने पर पुलिस को रियल टाइम अलर्ट मिल सके।

31 जनवरी को, एक समय पर अलर्ट ने पुलिस को गाजियाबाद के एक 23 वर्षीय युवक को बचाने में मदद की, जो जीवित हो गया था और घोषणा की कि उसके पास अपने व्यवसाय में 90,000 रुपये खोने के बाद खुद को मारने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो