Sun, Sep 24, 2023

KM इंडिया के गोदाम में छापेमारी, टैक्स चोरी करने पर 41 लाख रुपये का जुर्माना

By  Shagun Kochhar -- June 9th 2023 12:48 PM
KM इंडिया के गोदाम में छापेमारी, टैक्स चोरी करने पर 41 लाख रुपये का जुर्माना

KM इंडिया के गोदाम में छापेमारी, टैक्स चोरी करने पर 41 लाख रुपये का जुर्माना (Photo Credit: File)

फर्रुखाबाद: जिले में जीएसटी विभाग की टीम ने केएम इंडिया की गोदाम और शोरूम में छापेमारी की. 12 घंटे से ज्यादा देर चली छापेमारी से हड़कंप मच गया. 


पांच जिलों में हुई छापेमारी

गुरुवार सुबह करीब 11 बजे जीएसटी एसआईबी इटावा जोन के ज्वाइंट कमिश्नर अशोक कुमार बनर्जी के नेतृत्व में फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज समेत पांच जिलों के करीब 20 अधिकारियों की टीम ठंडी सड़क स्थित केएम इंडिया पर पहुंचे. यहां से एक टीम सिकत्तर बाग स्थित केएम हाउस की पुरानी दुकान पर गई. वहां कुछ देर रुकने के बाद अधिकारी ठंडी सड़क पर आ गए. यहां एसआईबी के एसई चरन सिंह, असिस्टेंट कमिश्नर रमेश पांडेय, ज्वाइंट कमिश्नर शलभ शर्मा, हेमंत गौतम, जितेंद्र शर्मा आदि अफसरों की अगुवाई में सात टीमें बनाई गईं. इन टीमों ने कंपनी से खरीदे गए माल का बिल और कंप्यूटर पर चढ़े बिल के बाद बिक्री की जांच शुरू की. भूतल और प्रथम तल पर बनी बड़ी-बड़ी गोदामों में भरे कपड़े के सैकड़ों बड़े बंडलों को खुलवा कर उसके बैच नंबर, बिल और पड़े रेट का मिलान किया गया।. 


जीएसटी के पोर्टल पर टैक्स कम भरे जाने की जानकारी सामने आने पर विशेष अन्वेषण शाखा (एसआईबी) की टीम ने छापेमारी की है. जीएसटी एसआईबी विभाग इटावा के ज्वाइंट कमिश्नर एके बनर्जी ने छापेमारी के बाद बताया कि जांच में पाया गया की माल अधिक बिक्री किया गया लेकिन टैक्स कम भरा गया. जिससे जांच में टैक्स चोरी पकड़ी गयी और 41O1192 लाख रुपये का जुर्मना लगाया गया है.


छापेमारी के लिए बनाई गई सात टीमें

छापेमारी का नेतृत्व कर रहे इटावा जोन के ज्वाइंट कमिश्नर एसआईबी अशोक कुमार बनर्जी ने पांच जिलों के अफसरों की सात टीमें बनाई हैं. यह अधिकारी कंप्यूटर और बंडलों को खुलवाकर रेट का मिलान कर रहे हैं. जीएसटी की करीब 20 सदस्यीय टीम ने गुरुवार को लगभग 11 बजे छापा मारा. देर रात तक जांच की कार्रवाई चलती रही. यहां करोड़ों रुपये का अघोषित माल मिलने का अनुमान लगाया जा रहा था. जांच में पाया गया की माल बिक्री कर लिया गया लेकिन टैक्स चोरी कर लिया गया. वहीं लंबी चली छानबीन के बाद 41 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो