Fri, Apr 26, 2024

1000 दिन बाद 'कोविड फ्री' हुआ लखनऊ, एक्टिव मामले भी हुए 'इनएक्टिव'

By  Mohd. Zuber Khan -- December 7th 2022 12:18 PM
1000 दिन बाद 'कोविड फ्री' हुआ लखनऊ, एक्टिव मामले भी हुए 'इनएक्टिव'

1000 दिन बाद 'कोविड फ्री' हुआ लखनऊ, एक्टिव मामले भी हुए 'इनएक्टिव' (Photo Credit: File)

लखनऊ: लंबी जद्दोजहद और मशक्कत के बाद आख़िरकार कोरोना महामारी से पूरे एक हज़ार दिन बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को कोरोना संक्रमण से मुक्ति मिल गई। जानकारी के मुताबिक़ मंगलवार को एकमात्र संक्रमित व्यक्ति भी कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गया और अभी तक कोई नया मामला सामने नहीं आया है। नतीजतन सक्रिय मामलों की संख्या अब शून्य हो गई है।

गौरतलब है कि पूरे विश्व में ख़ौफ़ का पर्याय बने कोरोना संक्रमण ने 11 मार्च 2020 को लखनऊ में दस्तक दी थी।उस समय विदेश से लौटी गोमतीनगर निवासी महिला डॉक्टर में इस ख़तरनाक वायरस की पुष्टि हुई थी। इसके बाद लखनऊ में नए केस मिलने का सिलसिला शुरू हुआ तो इसने थमने का नाम नहीं लिया। 

इस बीच सिंगर कनिका कपूर के लखनऊ में हुए एक शो के बाद नए केस का सिलसिला तेज़ी से बढ़ने लगा।आलम यह हो गया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान एक दिन में साढ़े हज़ार तक नए केस मिले थे।

2701 मरीज़ों की चुकी है मौत:

लखनऊ में कोरोना संक्रमण की वजह से अब तक 2701 मरीज़ों की जान जा चुकी है। मरने वालों में सबसे ज़्यादा संख्या बीपी, शुगर या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित नागरिकों की रही। कोरोना संक्रमण और मरने वालों का आंकड़ा भी दूसरी लहर के दौरान ही ज़्यादा रहा। हालांकि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कोरोना टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद दोनों ही मामलों में कमी देखने को मिली।

74 लाख  जांच, 3 लाख से पॉजीटिव मामले:

राजधानी में अब तक कुल मिलाकर 74 लाख 59 हज़ार 915 नमूने लिए जा चुके हैं। इनमें से तीन लाख छह हज़ार 403 नमूनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डिप्टी सीएमओ डॉ. एपी सिंह के बक़ौल प्रदेश सरकार के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर और कर्मचारियों ने संकट की घड़ी में भी दिन-रात एक करके काम किया है। शायद यही सबसे बड़ी वजह रही कि इस महामारी के दौर में जहां अनगिनत लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा, वहीं बेशुमार ज़िंदगियों की हिफाज़त भी की जा सकी।

-PTC NEWS

  • Tags
  • Share

ताजा खबरें

वीडियो