Fri, Apr 26, 2024

जानें कौन हैं हनुमानगढ़ी के महंत संजय दास, जिन्होंने की राहुल गांधी को घर देने की पेशकश

By  Shagun Kochhar -- April 4th 2023 01:24 PM
जानें कौन हैं हनुमानगढ़ी के महंत संजय दास, जिन्होंने की राहुल गांधी को घर देने की पेशकश

जानें कौन हैं हनुमानगढ़ी के महंत संजय दास, जिन्होंने की राहुल गांधी को घर देने की पेशकश (Photo Credit: File)

ब्यूरो: मानहानि मामले में दोषी पाए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद की सदस्यता रद्द हो गई. जिसके बाद संसद सदस्य के तौर पर आवंटित बंगला खाली करने का नोटिस भी राहुल गांधी को दे दिया गया. वहीं हैरानी की बात ये है कि घर खाली करने का नोटिस आने के बाद देशभर से उन्हें घरों की पेशकश की जा रही है.


कौन हैं संजय दास?

अयोध्या में हनुमानगढ़ी एक महंत ने राहुल गांधी को अयोध्या आकर रहने का प्रस्ताव दिया है. हनुमानगढ़ी मंदिर के महंत ज्ञान दास की प्रतिष्ठित गद्दी के उत्तराधिकारी संजय दास ने राहुल गांधी को मंदिर परिसर में रहने की पेशकश की है. संजय दास ने कहा है कि राहुल गांधी चाहें तो वो हनुमानगढ़ी परिसर में आकर रह सकते हैं उनका अयोध्या में बेहद स्वागत है. आपको बता दें संजय दास अखिल भारतीय संकच मोचन सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं.


संजय दास ने राहुल गांधी के लिए संदेश दिया है कि अगर आवास खाली होने के बाद उनके पास रहने की जगह नहीं है तो वो हनुमान जी के दरबार आ सकते हैं. संजय दास ने कहा कि राहुल गांधी को अयोध्या आना चाहिए और हनुमानगढ़ी का दौरा करना चाहिए. उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में ऐसे कईं आश्रम है जहां राहुल गांधी आ सकते हैं और निवास कर सकते हैं इससे हमें बेहद खुशी होगी.


आपको बता दें राहुल गांधी 2016 में हनुमानगढ़ी का दौरा कर चुके हैं. इस दौरे के दौरान महंत ज्ञान दास ने उन्हें आशीर्वाद दिया था.


हनुमानगढ़ी की खासियत

आपको बता दें अयोध्या की सरयू नदी के दाहिने तक पर ऊंचे टीले पर बना हनुमानगढ़ी सबसे प्राचीन मंदिर माना जाता है. जानकारी के मुताबिक, ये 10वीं शताब्दी का मंदिर है. मान्यता है कि राम जन्मभूमि के दर्शन करने से पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन करने होते हैं. लंका विजय करने के बाद हनुमान जी यहां एक गुफा में निवास करने के लिए आए थे. हनुमानगढ़ी को हनुमानगढ़ या हनुमान कोट भी कहा जाता है.


हनुमानगढ़ एक गुफा मंदिर है. यहां आने के लिए लगभग 76 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं. अंदर स्थापित हनुमान जी की प्रतिमा 6 इंच लंबी है. इस प्रतिमा को हमेशा फूलों से सुशोभित रखा जाता है. मंदिर में माता अंजनी और हनुमान जी के बाल स्वरूप की भी मूर्ति स्थापित है.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो