Advertisment

Noida International Film City: नोएडा अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी में निवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने नोएडा के पास अपनी फिल्म सिटी परियोजना में निवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है। YEIDA के अधिकारियों ने कहा कि बोलियां 31 मार्च को ही खोली जाएंगी।

author-image
Bhanu Prakash
Updated On
New Update
Noida International Film City: नोएडा अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी में निवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने नोएडा के पास अपनी फिल्म सिटी परियोजना में निवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है। YEIDA के अधिकारियों ने कहा कि बोलियां 31 मार्च को ही खोली जाएंगी।

Advertisment

एक अधिकारी ने कहा, 'विस्तार संभावित बोलीदाताओं के अनुरोध पर किया गया था।'

YEIDA के सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा कि सोनी जैसी वैश्विक कंपनियों ने इस परियोजना में रुचि दिखाई है, जिसे प्राधिकरण द्वारा संचालित किया जा रहा है।

फिल्म सिटी यमुना एक्सप्रेसवे के साथ सेक्टर 21 में आएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक पालतू परियोजना, यह 1,000 एकड़ के क्षेत्र में योजनाबद्ध है और जेवर में आगामी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 6 किमी और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से 12 किमी दूर होगी।

Advertisment

“हमने फिल्म सिटी के लिए एक वैश्विक निविदा जारी की है। यह सेक्टर 21 में आ रहा है और हमें सोनी, फॉक्स, यूनिवर्सल जैसी बड़ी कंपनियों से कई प्रश्न मिले हैं, ”सिंह ने एक साक्षात्कार में मनीकंट्रोल को बताया।

हालांकि, उन्होंने बोली प्रक्रिया के लिए आगे आने वाली फिल्म कंपनियों या प्रोडक्शन हाउस की संख्या का खुलासा नहीं किया।

“जब वे आवेदन करेंगे तभी हम जान पाएंगे क्योंकि निविदा प्रणाली ऐसी है कि आप बोली खोलने से पहले नाम नहीं जान सकते। इसलिए हम उसका इंतजार कर रहे हैं, लेकिन हमें उम्मीद है कि कुछ बड़ी कंपनियां आएंगी।'

Advertisment

दूसरा ग्लोबल टेंडर

यह दूसरी वैश्विक निविदा है क्योंकि पहले वाले को बोलीदाताओं से अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली थी। प्रस्ताव के लिए पहला अनुरोध (RFP) 22 नवंबर, 2021 को जारी किया गया था। इसे 27 अगस्त, 2022 को संशोधित किया गया था।

अधिकारियों ने बताया कि 13 अक्टूबर, 2022 को उत्तर प्रदेश सरकार ने संशोधित फिल्म सिटी टेंडर को मंजूरी दी थी और दूसरा आरएफपी या ग्लोबल टेंडर 17 अक्टूबर, 2022 को प्रकाशित किया गया था। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 14 फरवरी, 2023 थी, जो कि थी। 28 फरवरी, 2023 तक बढ़ाया गया।

Advertisment

YEIDA के एक अधिकारी ने कहा कि फिल्म सिटी एक बड़ी परियोजना है और शुरुआती प्रतिक्रिया सुस्त रही है क्योंकि इस तरह के बड़े प्रोजेक्ट को बेहतर और कुशल तरीके से संभालने के लिए विशेष खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है।

YEIDA के सीईओ ने कहा कि अगर भविष्य में भी परियोजना के प्रति प्रतिक्रिया सुस्त रही, तो प्राधिकरण टुकड़ों में भूखंड आवंटित करने के बारे में सोच सकता है।

“उस मामले में हम अलग-अलग कंपनियों को छोटे, छोटे प्लॉट आवंटित करने की योजना बना सकते हैं। हालांकि, इस संबंध में अभी कोई निर्णय लिया जाना बाकी है और हमें उम्मीद है कि हमें इस वैश्विक निविदा में पर्याप्त योग्य बोलीदाता मिलेंगे।

Advertisment

अधिकारियों के अनुसार, YEIDA परियोजना को विकसित करने के लिए तीन मॉडल: सार्वजनिक-निजी भागीदारी, अकेले प्राधिकरण या अन्य एकल डेवलपर की खोज कर रहा है।

संपत्ति सलाहकार सीबीआरई दक्षिण एशिया को 14 दिसंबर, 2020 को नोएडा के पास प्रस्तावित फिल्म सिटी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के लिए चुना गया था।

फिल्म सिटी क्या ऑफर करती है?

Advertisment

फिल्म सिटी में कई विशेषताएं होंगी, प्री-प्रोडक्शन, पोस्ट-प्रोडक्शन और फिल्म पर्यटन। इसमें क्रिएटिव मीडिया आर्ट प्रोडक्शन, म्यूजिक डबिंग स्टूडियो, एडिटिंग स्टूडियो, वीएफएक्स स्टूडियो, प्रीमियर एरेनास, फिल्म फेस्टिवल एरेनास, स्पेशल इफेक्ट्स स्टूडियो, फिल्म म्यूजियम और थीम पार्क के लिए भी जगह होगी।

इसमें होटल और खुदरा और वाणिज्यिक कार्यालय भी होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने फरवरी 2023 में अपनी फिल्म नीति 2023 को मंजूरी दी थी, जिसके तहत कई तरह की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है

अवधी, ब्रज, बुंदेली या भोजपुरी भाषाओं में फिल्में बनने पर लागत का 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। अंग्रेजी, हिन्दी या अन्य भाषाओं की फिल्मों के लिए अनुदान राशि लागत का 25 प्रतिशत होगी।

Advertisment

इसी तरह, नीति में उत्तर प्रदेश में आधे से अधिक शूटिंग दिवस वाली फिल्मों के लिए अधिकतम एक करोड़ रुपये की सब्सिडी देने का भी प्रावधान है।

YEIDA के अधिकारियों के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय फिल्म शहर को मीडिया और मनोरंजन क्लस्टर के रूप में विकसित करने की परिकल्पना की गई है, जिसमें फिल्म स्कूलों और संस्थानों तक पहुंच और क्षेत्र में मीडिया उद्योग के विकास को बढ़ाने के लिए रियल एस्टेट है।

YEIDA के एक अधिकारी ने कहा कि परियोजना के लिए भूमि की लागत राज्य सरकार और YEIDA द्वारा वहन की जाएगी। उन्होंने कहा कि डेवलपर किराए और पट्टे से वसूली के माध्यम से खर्च की वसूली करेगा।



uttar-pradesh noida-news yeida noida-international-film-city
Advertisment