Fri, Apr 26, 2024

वाराणसी: मां गंगा को अर्पित की गई एक किलोमीटर लंबी साड़ी, 100 श्रद्धालुओं ने मिलकर निकाली 'साड़ी की रैली'

By  Shagun Kochhar -- May 30th 2023 05:56 PM -- Updated: May 30th 2023 05:57 PM
वाराणसी: मां गंगा को अर्पित की गई एक किलोमीटर लंबी साड़ी, 100 श्रद्धालुओं ने मिलकर निकाली 'साड़ी की रैली'

वाराणसी: मां गंगा को अर्पित की गई एक किलोमीटर लंबी साड़ी, 100 श्रद्धालुओं ने मिलकर निकाली 'साड़ी की रैली' (Photo Credit: File)

ब्यूरो: आज गंगा दशहरा है. हर साल ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मां गंगा की पूजा की जाती है. वहीं मंगलवार को गंगा दशहरा के अवसर पर वाराणसी में एक किलोमीटर लंबी साड़ी की रैली निकाली गई.


मंगलवार को वाराणसी के घाटों पर गंगा दशहरा के मौके पर खूब भीड़ लगी. श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए बड़ी संख्या में घाटों पर पहुंचे. इसी दौरान काशी के घाट पर एक किलोमीटर लंबी साड़ी की रैली निकाली गई. एक किलोमीटर लंबी साड़ी की रैली निकाल कर मां गंगा को ये साड़ी अर्पित की गई. इस साड़ी को पकड़ने के लिए 100 श्रद्धालु पहुंचे और साड़ी को पकड़कर गंगा किनारे चले. जानकारी के मुताबिक, ये साड़ी की रैली संत रविदास घाट शुरू हुई. इसके बाद अस्सी, रीवा और तुलसी घाट से होते हुए भदैनी घाट तक पहुंची.


इस पर्व की मान्यता

ऐसा माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं. वहीं गंगा दशहरा पर लाखों श्रद्धालुओं आस्था की डुबकी लगाने पहुंचते हैं. कहा जाता है कि गंगा दशहरा के दिन ही राजा भागीरथ गंगा को स्वर्ग से धरती पर लाये थे.


श्रद्धालुओं ने वाराणसी में लगाई आस्था की डुबकी

काशी में गंगा दशहरा के मौके पर ब्रह्म मुहूर्त शुरू होते ही लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने पहुंच गए. डुबकी लगा श्रद्धालुओं ने मां गंगा से अपनी मनोकामनाओं को लेकर विशेष पूजा-अर्चना की. मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन गंगा स्नान करने से सात जन्मों के पाप कट जाते हैं. वहीं गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम गंगा घाटों पर तैनात रहे.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो