Thu, Apr 25, 2024

वृंदावन मंदिर के फूलों से बने हर्बल गुलाल के लिए विदेशों से आ रहे ऑर्डर

By  Shivesh jha -- March 7th 2023 08:32 AM
वृंदावन मंदिर के फूलों से बने हर्बल गुलाल के लिए विदेशों से आ रहे ऑर्डर

वृंदावन मंदिर के फूलों से बने हर्बल गुलाल के लिए विदेशों से आ रहे ऑर्डर (Photo Credit: File)

वृंदावन शहर के बृज गंध प्रसार समिति आश्रम में रहने वाली 75 महिलाओं के समूह ने मथुरा जिले के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में चढ़ाए गए फूलों से हर्बल गुलाल तैयार किया। राज्य महिला कल्याण विभाग के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे केंद्र ने पिछले महीने छह क्विंटल हर्बल गुलाल का उत्पादन किया था। 

केंद्र के परियोजना समन्वयक विक्रम शिवपुरी ने बताया कि पिछले वर्ष एक क्विंटल की तुलना में इस वर्ष छह क्विंटल हर्बल गुलाल का उत्पादन हुआ है। सोमवार शाम तक पूरा स्टॉक बिक चुका था। 50 ग्राम के प्रत्येक पैकेट की कीमत 75 रुपये राखी गई है। 

आश्रम की रहने वाली अनुपमा मुखर्जी ने कहा कि प्रत्येक महिला को एक अलग काम सौंपा जाता है। हम पहले फूलों को छांटते हैं और फिर उन्हें सुखाते हैं। 

उन्होंने कहा कि सूखने के बाद हम इसे पीसते हैं और छानते हैं। यह गुलाल मिलावटी नहीं है और पूरी तरह से फूलों से बना है। इस साल संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में स्थित एनआरआई से थोक ऑर्डर प्राप्त हुए थे। 

उन्होंने कहा कि पूर्व में बने गुलाल एक क्विंटल से अधिक विदेशों में भेजा गया था। हमें अगरबत्ती के लिए भी ऑर्डर मिले हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी अनुराग श्याम रस्तोगी ने बताया कि आश्रय गृह में महिलाओं को सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन के अलावा मजदूरी भी दी जाती है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो