Advertisment

यूपी की सभी जेलों में होगा राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण, कारागार मंत्री ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड्स राज्य मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने आदेश जारी किए है। उन्होंने कहा कि श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यकम को उत्तर प्रदेश की सभी जेलों में कराया जाएगा।

author-image
Deepak Kumar
New Update
ोों

यूपी की सभी जेलों में होगा राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण, कारागार मंत्री ने दिए निर्देश

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लखनऊ/जय कृष्ण: उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड्स राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने आदेश जारी किए है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी 2024 को पवित्र श्री रामजन्म भूमि अयोध्या में होने वाले मर्यादा पुरुषोत्तम श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के भव्य एवं अद्भुत कार्यकम के आयोजन का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से उत्तर प्रदेश की सभी जेलों में कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर प्रदेश के सभी कारागारो में निरूद्ध बन्दियों को भी उनके सुन्दर स्वस्थ एवं चरित्र के निर्माण और उनमें सामाजिक समरसता एवं आध्यात्मिक विचार धारा का भाव उत्पन्न करने लिए सीधा प्रसारण दिखाया जाये। जिससे इस कार्यक्रम का उनके जीवन पर उत्कृष्ट प्रभाव पड़े।

कारागार मंत्री ने कहा कि बंदियों को श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण दिखाने के पीछे की मंशा यह है कि बंदी भी समाज के मुख्य धारा से जुड सके। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि  जिन कारागारों में मंदिर हैं, उन कारागारों में दीपोत्सव एवं भजन कीर्तन का भी कार्यक्रम आयोजित किया जाए। जिससे प्रदेश की कारागारों में भी उत्सव जैसा माहौल हो। देशवासियों में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बहुत अधिक उत्साह देखा जा रहा है। ऐसे में बंदी भी इस अवसर के सहभागी बनें, इसी मंशा से जेलों में भी सीधा प्रसारण दिखाए जाने का निर्णय लिया है।

कारागार मंत्री ने बताया कि जेलों में निरूद्ध बन्दी भगवान राम माता सीता की प्रिन्टिंग थैले आदि भी बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर बन्दी भी अपना योगदान दे रहे हैं। फतेहपुर की जेल में बन्दियों ने 1100 थैले बनाये हैं, जिसपर राम मंदिर की फोटो छपी है। ये सारे कार्य बन्दियों द्वारा जेल में ही किये गये हैं।

ramlala pran pratishtha porgram
Advertisment