Wed, Sep 27, 2023

काशी में अंतिम संस्कार के लिए करना पड़ रहा घंटों इंतजार, शवों की लग रही कतारें

By  Shagun Kochhar -- June 18th 2023 03:54 PM
काशी में अंतिम संस्कार के लिए करना पड़ रहा घंटों इंतजार, शवों की लग रही कतारें

काशी में अंतिम संस्कार के लिए करना पड़ रहा घंटों इंतजार, शवों की लग रही कतारें (Photo Credit: File)

काशी: अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग. ये स्थिति काशी की जहां मृतकों को मोक्ष पाने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. दरअसल, शवों की संख्या बढ़ने की वजह से काशी के प्रसिद्ध मणिकर्णिका घाट पर लंबी लंबी लाइनें लग रही हैं. 


शवों की लग रही कतारें 

यूपी में फिलहाल भीषण गर्मी का दौर जारी है. भीषण गर्मी में शवों की संख्या बढ़ने की वजह से शवदाह करने वालों को काशी के मणिकर्णिका घाट पर इंतजार करना पड़ रहा है. जानकारी के मुताबिक, परिजनों का अंतिम संस्कार करने के लिए लोगों को करीब 2 घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है. जिससे की इस भीषण गर्मी में लोगों को काफी परेशानी हो रही है.



हर दिन करीब 150 शवों का संस्कार

भीषण गर्मी के कारण जहां अस्पतालों में मरीजों लंबी लंबी कतारें लगी है. वहीं मरने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. जिसके चलते घाट पर अंतिम संस्कार के लिए पहुंच रहे लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है. शवदाह करने आने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का समना करना पड़ता है. तपती गर्मी में लोग बेहद परेशान हो रहे हैं. शव यात्रा में शामिल यात्रियों ने बताया कि एक तरफ तपती धूप तो दूसरी तरफ जलती चिताओं की लपटों के सेक के परेशानी हो रही है. वहीं धूप के  कारण घाट के गर्म पत्थरों पर खड़ा होना भी मुश्किल हो रहा है. जानकारी के अनुसार, हर दिन करीब 150 शवों का संस्कार किया जाता है.



घाट पर बनी दुकानों के मालिकों ने बताया कि हर साल जब भीषण गर्मी पड़ती है और जब भीषण सर्दी होती है, मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो जाती है. जिसके बाद घाट पर ऐसा की नजारा देखने को मिलता है.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो