Mon, Apr 29, 2024

सावन 2023: काशी विश्वनाथ दरबार में अब तक पहुंच चुके हैं 63 लाख शिवभक्त, आंकड़ा एक करोड़ से ज्यादा पहुंचने का अनुमान  

By  Shagun Kochhar -- August 1st 2023 09:10 AM
सावन 2023: काशी विश्वनाथ दरबार में अब तक पहुंच चुके हैं 63 लाख शिवभक्त, आंकड़ा एक करोड़ से ज्यादा पहुंचने का अनुमान  

सावन 2023: काशी विश्वनाथ दरबार में अब तक पहुंच चुके हैं 63 लाख शिवभक्त, आंकड़ा एक करोड़ से ज्यादा पहुंचने का अनुमान   (Photo Credit: File)

वाराणसी: सावन का पावन महीने चल रहा है. वहीं सावन में सोमवार का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि सावन के सोमवार के दिन की गई शिव आराधना से सभी मनोकामनाएं बेहद अच्छा फल देती है. इसी के चलते बाबा भोलेनाथ के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या काशी विश्वनाथ पहुंच रही है. सावन में अबतक 63 लाख शिवभक्त काशी विश्वनाथ दरबार पहुंच चुके हैं.


जानकारी के मुताबिक, पहले 4 सोमवार के अलग अलग आंकड़ों को जोड़ दें तो केवल सोमवार के दिन ही लगभग 22 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के चौखट पर हाजिरी लगा चुके हैं. जबकि श्रावण माह में अब तक लगभग 63 लाख शिवभक्त श्री विशेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर चुके हैं. 


बाबा के दरबार तक लगी कतार रोज नए कीर्तिमान बना रही है. वहीं इस साल दो महीने तक चलने वाले सावन में 8 सोमवार पड़ेंगे. पहले सोमवार को रात 12 बजे तक 5 लाख 15 हजार, दूसरे सोमवार को 6 लाख 9 हजार और तीसरे सोमवार को 5 लाख 87 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में पहुंचकर दर्शन-पूजन किया था. इस तरह चारों सोमवार को मिलाकर 22,16,000 (चौथे सोमवार का अकड़ा शाम 7 बजे तक का है) भक्तों ने विश्वनाथ धाम में पहुंचकर अपनी आस्था को प्रकट किया है. 


सावन में जहां एक तरफ शिवभक्तों का महाकुंभ काशी विश्वनाथ धाम में लग रहा है, वहीं शहर के अन्य प्रमुख शिव मंदिरों में भी भक्तों की अनवरत कतार लग रही है. इनमें बीएचयू स्थित विश्वनाथ टेंपल, महामृत्युंजय मंदिर, तिलभांडेश्वर मंदिर, कर्दमेश्वर मंदिर और मार्कण्डेय महादेव मंदिर में शिवभक्तों की भारी भीड़ रही. सभी मंदिरों पर शिवभक्तों की सुविधाओं और सुरक्षा के विशेष प्रबंध किये गये हैं.



  • Share

ताजा खबरें

वीडियो