Sat, May 25, 2024

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) के वैज्ञानिक 'आदित्य-एल1' मिशन में शामिल, सितंबर में होगा लॉन्च

By  Shagun Kochhar -- August 28th 2023 06:53 PM
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) के वैज्ञानिक 'आदित्य-एल1' मिशन में शामिल, सितंबर में होगा लॉन्च

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) के वैज्ञानिक 'आदित्य-एल1' मिशन में शामिल, सितंबर में होगा लॉन्च (Photo Credit: File)

वाराणसी: चंद्रयान-3 के सफल लैंडिंग के बाद अब इसरो ने मिशन सूर्य की घोषणा कर दी है. जानकारी के मुताबिक, सितंबर महीने में इसकी लॉन्चिंग करेगा.


जानकारी के मुताबिक, इसरो आदित्य एल वन को सितंबर में लॉन्च कर सकता है. इसरो अगले सप्ताह 2 या 4 सितंबर को आदित्य-एल1 मिशन लॉन्च करेगा. वहीं भारत के इस मिशन को लेकर भी उत्साहित है.


वहीं यूपी के लिए इस मिशन की खास अहमियत इसलिए भी है, क्योंकि बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) के वैज्ञानिक भी इस मिशन में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले हैं. 


बीएचयू के भौतिक विज्ञान विभाग के डॉ अकलेंद्र प्रताप सिंह इसरो के साइंस टीम के सदस्य हैं और इस मिशन में शामिल हैं. बीएचयू की ये टीम सूर्य के रहस्यों के बारे में खुलासा करेगी. सूत्रों की मानें तो 2 सितंबर को श्रीहरिकोटा से सुबह 11:50 बजे आदित्य-L1 मिशन लॉन्च होगा.


वहीं बीएचयू के भौतिक विज्ञान विभाग के डॉ अकलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि आदित्य एल वन के साथ 7 अलग-अलग उपकरण भेजे जाएंगे. जो सूर्य के सतह की तस्वीरों को कैद करेगा और ये उपकरण सूर्य के विभिन्न पहलुओं की निगरानी करेगा. वहीं फिर इस इकट्ठा हुई जानकारी को बैंगलुरू के डीप स्पेस नेटवर्क को भेजेगा. इस डेटा को देश के अलग-अलग संस्थाओं के वैज्ञानिक एनालिसिस करेंगे.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो