Fri, Apr 26, 2024

जी-20 देशों के मेहमान देखेंगे काशी के कारीगरों का हुनर, भेंट किए जाएंगे गुलाबी मीनाकारी के नायाब तोहफे

By  Shagun Kochhar -- June 10th 2023 03:50 PM
जी-20 देशों के मेहमान देखेंगे काशी के कारीगरों का हुनर, भेंट किए जाएंगे गुलाबी मीनाकारी के नायाब तोहफे

जी-20 देशों के मेहमान देखेंगे काशी के कारीगरों का हुनर, भेंट किए जाएंगे गुलाबी मीनाकारी के नायाब तोहफे (Photo Credit: File)

वाराणसी: जी-20 देशों के मेहमान वाराणसी में आकर अब काशी के कारीगरों का हुनर देखेंगे. इसके लिए योगी सरकार ने खास तैयारी की है. दरअसल, जी-20 के मेहमानों को गुलाबी मीनाकारी से बने राष्ट्रीय पक्षी मोर उपहार में भेंट किए जाएंगे.


देश के जीआई और ओडीओपी उत्पादों को नई ऊंचाई देने के लिए पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक पहल की. लुप्त होती देश की प्राचीन कला को दुनिया तक पहुंचाने के लिए जीआई और ओडीओपी उत्पाद को जी-20 के डेलीगेट्स को भेंट करने की योजना बनाई है. बता दें काशी में 11 से 13 जून तक जी-20 की बैठक होनी है. इस बैठक में शामिल होने के लिए आने वाले डेलीगेट्स को काशी की ख़ास प्रचीन कला गुलाबी मीनाकारी के नायाब तोहफे दिए जाएंगे. 


गुलाबी मीनाकारी के नेशनल अवार्डी कुंज बिहारी ने बताया कि जी-20 देशों के मेहमानों के लिए ख़ास तौर पर भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर का आर्डर दिया गया. वहीं इसे करीब 100 से अधिक प्रशिक्षित और पुश्तैनी कारीगरों का परिवार बना रहा है. वहीं इससे कारीगरों में भी उनकी पुश्तैनी कला को जीवित करने की एक आस जगी है. इससे इन कारीगरों को रोजगार भी मिलेगा. 


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो