Sat, May 25, 2024

ज्ञानवापी विवाद मामला : मामले में अब 22 मई को होगी अगली सुनवाई, 19 मई को मुस्लिम पक्ष आपत्ति करेगा दाखिल

By  Rahul Rana -- May 16th 2023 06:06 PM
ज्ञानवापी विवाद मामला : मामले में अब 22 मई को होगी अगली सुनवाई, 19 मई को मुस्लिम पक्ष आपत्ति करेगा दाखिल

ज्ञानवापी विवाद मामला : मामले में अब 22 मई को होगी अगली सुनवाई, 19 मई को मुस्लिम पक्ष आपत्ति करेगा दाखिल (Photo Credit: File)

ब्यूरो :  ज्ञानवापी शिवलिंग के ASI सर्व का आदेश हाईकोर्ट से दिए जाने के बाद मामला और बढ़ता ही जा रहा है। हिंदू पक्ष के द्वारा शिवलिंग के साथ पूरे ज्ञानवापी परिसर की ASI सर्वे किए जाने की मांग की गई है। हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने इस मांग को लेकर मंगलवार को जिला अदालत में याचिका दाखिल किया है। जिसमे मांग की गई है कि ज्ञानवापी परिसर का ASI सर्वेक्षण करवाया जाए। इसमें खासकर विवादित ज्ञानवापी मस्जिद के पश्चिमी दिवारी की जांच पर ज्यादा जोर दिया गया है। क्योंकि ज्ञानवापी के पश्चिमी दीवार से ही मां श्रृंगार गौरी और ज्ञानवापी केस का पूरा विवाद जुड़ा हुआ है।

वाराणसी के जिला अदालत में याचिका मंजूर होने के बाद इस पर सुनवाई के लिए अगली तारीख 22 मई नियुक्त की गई है। वहीं इस मामले को लेकर मुस्लिम पक्ष के द्वारा 19 मई को आपत्ति दर्ज किया जा सकता है। जिला अदालत में ज्ञानवापी मस्जिद के ASI सर्वे की याचिका मंजूर होने को लेकर हिंदू पक्ष के अधिवक्ता ने कहा कि राणा पीबी सिंह की किताब, ट्रवेलर्स और कई विद्वानों की किताबों में इस बात का जिक्र है कि यह हिंदू मंदिर का भग्नावशेष है। कमीशन की कार्रवाई में जो फैक्ट मिले हैं, वो सब हिंदू मंदिर के हैं। 

अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने कहा कि अयोध्या के राम मंदिर के केस में 2002 में ASI ने सर्वे रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में साक्ष्यों को प्रस्तुत किया था। उक्त स्थान पर ASI की जांच में 14 कसोटी के पिलर मिले थे, जिस पर बाबरी मस्जिद बनी थी। जिसके आधार पर भगवान श्री राम मंदिर पर ऐतिहासिक फैसला दिया गया था और अब राम मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। वैसे ही जब ज्ञानवापी में ASI जांच करेगी, तो उम्मीद से परे चीजें निकलकर बाहर आएंगी और पूरी देश के सामने सच्चाई सामने आएगी। याचिका स्वीकार होने के पश्चात अब 22 मई को इस मामले पर अगली सुनवाई की जाएगी। वही इस पूरे मामले में कोर्ट ने अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी को आपत्ति दाखिला करने के लिए 19 मई तक का समय दिया गया है। मस्जिद कमेटी को आवेदन की कॉपी दी गई।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो