Tue, May 21, 2024

UP Lok Sabha Election 2024: कानपुर के मन मस्तिष्क पर छा गई मोदी और योगी की जोड़ी, लोगों में दिखा क्रेज

By  Deepak Kumar -- May 5th 2024 09:22 AM
UP Lok Sabha Election 2024: कानपुर के मन मस्तिष्क पर छा गई मोदी और योगी की जोड़ी, लोगों में दिखा क्रेज

UP Lok Sabha Election 2024: कानपुर के मन मस्तिष्क पर छा गई मोदी और योगी की जोड़ी, लोगों में दिखा क्रेज (Photo Credit: File)

ब्यूरोः पीएम मोदी और सीएम योगी की झलक देखने को पूरा कानपुर शनिवार को गुमटी नंबर 5 की ओर उमड़ पड़ा। निश्चित रूप से भाजपा कार्यकर्ताओं की इसमें बड़ी भीड़ थी, लेकिन कानपुर की आम जनता भी इस हुजूम का हिस्सा थी, जिसने रोड शो के रूट तक पहुंचने के लिए कई किलोमीटर तक पैदल यात्रा की। कानपुर के लोगों के मन और मस्तिष्क में मोदी और योगी की छवि हमेशा हमेशा के लिए कैद हो गई। लोग मोदी और योगी की झलक पाने का जुनून ही था कि शाम 5 बजे से ही गुमटी गुरुद्वारा से लेकर गुमटी नंबर 5 और संत नगर चौराहे तक लाखों लोग जमा हो गए। 


जब मोदी और योगी का रोड शो गुजरा तो पूरा कानपुर योगी-मोदी जिंदाबाद के नारों और जो राम को लाए हैं, हम उनको लाए हैं... जैसे गीतों से गुंजायमान हो गया। कानपुर के लिए यह पहला मौका था, जब पीएम मोदी और सीएम योगी यहां रोड शो कर रहे थे। ऐसे में हर कोई देश और प्रदेश के इन नायकों को अपने कैमरों में कैप्चर करने के लिए लालायित नजर आया। करीब सवा घंटे तक चले इस रोड शो ने कानपुर की फिजां में भगवा रंग घोल दिया। 


सुरक्षा का फूल प्रूफ बंदोबस्त 

दरअसल, कानपुर की संवेदनशीलता किसी से छुपी नहीं है। इसलिए जिला प्रशासन ने रोड शो की बेहद पुख्ता तैयारी की थी। गुमटी गुरुद्वारे से गुमटी नंबर 5 बाजार होते हुए संत नगर चौराहे और कालपी रोड तिराहे तक सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। रोड को तीन हिस्सों में विभाजित किया गया था। मुख्य रोड पर पीएम मोदी और सीएम योगी की जीप और उनका काफिला चल रहा था, जिसके आगे महिला कार्यकर्ताओं की भीड़ थी और पीचे पीएम और सीएम के काफिले से जुड़ी गाड़ियां और उनकी सुरक्षा में तैनात सिक्योरिटी गार्ड्स चल रहे थे। बाकी रोड के दोनों तरफ, आम पब्लिक, कार्यकर्ता और मीडिया के लिए बैरीकेडिंग लगाकर खड़े होने की व्यवस्था की गई थी। उस पर भी सिक्योरिटी का गहरा पहरा था। कोई भी इस पहरे को तोड़कर आगे नहीं बढ़ सकता था। इसी तरह शहर के इस व्यस्ततम इलाके की बिल्डिंगों पर भी सिक्योरिटी मुस्तैद थी। पूरे इलाके की स्कैनिंग की गई थी और अत्यधिक भीड़ को मैनेज करने का प्लान भी तैयार किया गया था। 


दोपहर से ही जुटने लगी भीड़ 

इस जबर्दस्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच लोगों के लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था। इसके बावजूद पीएम मोदी और सीएम योगी को देखने की ललक थी कि लाखों लोग शाम होते-होते गुमटी पहुंचने लगे। इसमें बड़ी संख्या गृहणियों और युवाओं की थी। रोड शो के रूट पर जाने के लिए लोगों को सिक्योरिटी चेक से भी गुजरना पड़ा। लंबी कतारों में लगकर लोगों ने जल्दी आकर अपनी-अपनी जगह संभाल ली थी। पीएम की विजिट के चलते एक दिन पहले से ही ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया था, इसलिए इस पूरे रूट के कई कई किलोमीटर तक गाड़ियां अलाउ नहीं की गई थीं, इसके बावजूद लोग पैदल ही रोड शो और मोदी-योगी की जोड़ी को देखने के लिए पहुंचने लगे।


कुछ गृहणियों ने बताया कि मोदी और योगी को देखने का क्रेज था, इसलिए शाम को ही यहां पहुंच गए थे। सिक्योरिटी के कारण हमें गाड़ियां घर पर छोड़कर आना पड़ा और पैदल ही यहां चले आए। कुछ युवाओं ने कहा कि पीएम और सीएम को सिर्फ टीवी पर ही देखा था, इसलिए आज यह अवसर छोड़ना नहीं चाहते थे। पुरुषों ने बताया कि पीएम मोदी जब भी कानपुर आए हैं तब उन्होंने यहां जनसभा ही की है। यह पहला मौका है, जब मोदी और योगी को इतनी पास से देखने का अवसर मिल रहा है। भारतीय जनता पार्टी की ओर से इस पूरे कार्यक्रम के लिए फूल प्रूप व्यवस्था की गई थी। हजारों टन फूल मंगाए गए थे, जिन्हें कार्यकर्ताओं के साथ ही आम लोगों को भी दिया गया था। हालांकि, आम जनमानस भी अपने साथ फूल और आरती की थाली लेकर पहुंचा था। कुल मिलाकर इस सवा घंटे के शो में मोदी-योगी कानपुर के और कानपुर मोदी-योगी के दिलो दिमाग पर छा गया।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो