Tue, May 21, 2024

UP: अद्भुत होगा महाकुंभ 2025 ,नए पावर स्टेशन, नई लाइनें, जगमग होगी कुंभ नगरी, मार्ग में बिछाई जा रही अंडरग्राउंड केबल

By  Rahul Rana -- April 5th 2024 02:33 PM

UP: अद्भुत होगा महाकुंभ 2025 ,नए पावर स्टेशन, नई लाइनें, जगमग होगी कुंभ नगरी, मार्ग में बिछाई जा रही अंडरग्राउंड केबल (Photo Credit: File)

ब्यूरो: प्रयागराज में महाकुंभ-2025 को लेकर तैयारियां तेजी से धरातल पर उतरने लगी हैं। योगी सरकार की मंशा के अनुरूप शासन स्तर पर हर कार्य पर पैनी नजर रखी जा रही है। महाकुंभ क्षेत्र में बिजली, सड़क और पानी की बुनियादी व्यवस्था के साथ अन्य कार्यों में तेजी से प्रगति हो रही है। बिजली की व्यवस्था सुचारु रूप से करने के लिए नए पावर स्टेशन स्थापित करने के साथ नई लाइनें बिछायी जा रही हैं। 

अखाड़ों के पेशवाई मार्ग पर बिछायी जा रही अंडर ग्राउंड केबल
महाकुंभ की शुरुआत हिंदू सनातन धर्म के अखाड़ों से निकलने वाली शोभा यात्रा पेशवाई से होती है। इसमें अलग-अलग अखाड़े शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए लाव लश्कर के साथ भव्य जुलूस के साथ कुंभ क्षेत्र में प्रवेश करते हैं। पेशवाई के इन मार्गों में बिजली के पोल अक्सर असुविधा की वजह बन जाते हैं। ऐसे में इन्हे हटाया किया जा रहा है। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि पेशवाई के सभी मार्गों से बिजली के पोल हटाए जा रहे हैं। इसके लिए रक्षा मंत्रालय से अनुमति प्राप्त हो चुकी है। अब कुंभ क्षेत्र के परेड ग्राउंड और आसपास के इलाकों में अंडर ग्राउंड केबिल बिछाने का कार्य रफ्तार पकड़ चुका है। इसी तरह ट्रिपल आईटी चौराहे से एयरपोर्ट तक अंडर ग्राउंड केबिल बिछायी जा रही है। 

zdz

140 करोड़ से हो रहे बिजली के स्थायी कार्य
महाकुंभ-2025 के मद्​देनजर प्रशासन अक्टूबर तक सभी कार्य पूरे कर लेना चाहता है ताकि कोई कमी हो तो उसे समय रहते पूरा किया जा सके। इसी के तहत शहर में बिजली के स्थायी कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इसके तहत शहर में 132 केवी की क्षमता के दो बिजली घर बनाए जा रहे हैं। इसमें एक हेतापट्टी और दूसरा बेली का इलाका शामिल है। हेतापट्टी का बिजली घर चालू हो चुका है। वहीं बेली के स्टेशन को लेकर कार्यवाही चल रही है। इसके अलावा 94 वितरण परिवर्तक भी स्थापित हो चुके हैं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो