Fri, Apr 12, 2024

UP: अवैध खनन मामले में CBI ने अखिलेश यादव को भेजा समन, कल पूछताछ के लिए बुलाया

By  Rahul Rana -- February 28th 2024 03:26 PM

UP: अवैध खनन मामले में CBI ने अखिलेश यादव को भेजा समन, कल पूछताछ के लिए बुलाया (Photo Credit: File)

ब्यूरो: सपा प्रमुख अखिलेश यादव को बुधवार को CBI ने समन भेजा है। सीबीआई ने उन्हें अवैध खनन में मामले में 29 फरवरी यानी कल पूछताछ के लिए बुलाया है। अवैध खनन का यह मामला हमीरपुर में 2012-2016 के बीच का है। जनवरी 2019 में CBI ने इस मामले में FIR दर्ज की थी। इस मामले में सीबीआई ने 29 फरवरी को गवाह के तौर पर अखिलेश यादव को बुलाया है और समन भेजा है।

यह आरोप लगाया गया था कि लोक सेवकों ने अन्य आरोपियों के साथ आपराधिक साजिश में 2012-2016 की अवधि के दौरान जिला हमीरपुर (यूपी) में लघु खनिजों के अवैध खनन की अनुमति दी। आगे आरोप लगाया गया कि उन्होंने अवैध रूप से रेत के खनन के लिए नए पट्टे दिए, मौजूदा पट्टों का नवीनीकरण किया और मौजूदा पट्टाधारकों को बाधित अवधि की अनुमति दी और इस तरह सरकारी खजाने को गलत नुकसान पहुंचाया और खुद को अनुचित लाभ पहुंचाया।

यह भी आरोप लगाया गया था कि अन्य व्यक्तियों को गौण खनिजों का अवैध उत्खनन करने, गौण खनिजों की चोरी करने और पट्टाधारकों के साथ-साथ गौण खनिजों का परिवहन करने वाले वाहनों के चालकों से धन उगाही करने की अनुमति दी गई थी। इससे पहले, 05.01.2019 को उत्तर प्रदेश के हमीरपुर, जालौन, नोएडा, कानपुर और लखनऊ जिलों और दिल्ली में 12 स्थानों पर भी तलाशी ली गई थी। तलाशी के दौरान अवैध रेत खनन से संबंधित आपत्तिजनक सामग्री; भारी नकदी और सोना बरामद किया गया।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो