Sun, Apr 21, 2024

UP: तंबाकू कंपनी पर इनकम टैक्स का छापा, 16 करोड़ की कार, अरबों रुपये की हेराफेरी, विदेश में भी कारोबार, मालिक के घर में मिली ये चीजें

By  Rahul Rana -- March 1st 2024 02:51 PM

UP: तंबाकू कंपनी पर इनकम टैक्स का छापा, 16 करोड़ की कार, अरबों रुपये की हेराफेरी, विदेश में भी कारोबार, मालिक के घर में मिली ये चीजें (Photo Credit: File)

ब्यूरो: आयकर विभाग ने कानपुर में बंशीधर तंबाकू कंपनी पर छापा मारा है। कंपनी के कानपुर, दिल्ली, मुंबई और गुजरात समेत 20 ठिकानों पर छापेमारी की गई है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने अपना टर्नओवर 20 से 25 करोड़ रुपये दिखाया है। लेकिन असल में यह टर्नओवर 100-150 करोड़ रुपये के आसपास है।

आपको बता दें कि कल (29 फरवरी) आयकर विभाग ने तंबाकू कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी की थी। यह छापेमारी आज दूसरे दिन भी जारी है। इस दौरान कंपनी के मालिक के दिल्ली स्थित आवास पर 60 करोड़ रुपये से अधिक की कारें मिलीं। जिसमें 16 करोड़ रुपये की रोल्स-रॉयस फैंटम भी शामिल है।

लग्जरी कारों का काफिला

'बंशीधर टोबैको कंपनी' के मालिक शिवम मिश्रा के आवास पर जिन कारों की तलाशी ली गई, उनमें मैकलेरन, लेम्बोर्गिनी, फेरारी, रोल्स-रॉयस जैसी लग्जरी कारें शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग ने छापेमारी के दौरान 4.5 करोड़ रुपये कैश जब्त किया है। कुछ बेहद अहम दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, तंबाकू कंपनी खातों में दर्शाई गई कंपनी को फर्जी चेक जारी कर रही थी, लेकिन दूसरी ओर अन्य बड़े पान मसाला हाउसों को उत्पाद की आपूर्ति कर रही थी। तंबाकू कंपनी 20-25 करोड़ रुपये का टर्नओवर दिखाती थी जो असल में 100 से 150 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 80 साल से तंबाकू का कारोबार करने वाली फर्म के मालिक केके मिश्रा उर्फ मुन्ना मिश्रा का नयागंज में पुराना ऑफिस है। गुरुवार दोपहर करीब 1.30 बजे आयकर विभाग के अधिकारी 6 गाड़ियों से पहुंचे और पूरे परिसर को अपने कब्जे में ले लिया। वहां मौजूद कर्मचारियों के मोबाइल फोन भी छीन लिये गये. कागजी दस्तावेजों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी जब्त किये गये. रियल एस्टेट, बेनामी संपत्तियों के अलावा नकदी की भी तलाश की जा रही है।

आयकर अधिकारियों ने कारोबारी के कानपुर और दिल्ली स्थित बंगले पर भी छापेमारी की है। वहां भी ऐसी ही कार्रवाई चल रही है. भारी टैक्स चोरी का इनपुट मिलने के बाद इनकम टैक्स की टीम कंपनी के अलग-अलग ठिकानों पर पहुंची. इनकम टैक्स के साथ-साथ जीएसटी चोरी भी सामने आ रही है।

मालूम हो कि नयागंज स्थित बंशीधर एक्सपोर्ट और बंशीधर टोबैको का कारोबार विदेशों तक फैला हुआ है। बंशीधर टोबैको प्राइवेट लिमिटेड का तंबाकू का बड़ा कारोबार है। यह कंपनी बड़े पान-मसाला ग्रुपों को माल सप्लाई करती है। पांच राज्यों में कंपनी से जुड़े ठिकानों और लोगों पर इनकम टैक्स की कार्रवाई की जा रही है। सूत्रों की मानें तो आयकर विभाग की 15 से 20 टीमें गुजरात के अहमदाबाद, उत्तर प्रदेश के कानपुर, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में छापेमारी कर रही हैं। 

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो