Fri, Apr 12, 2024

UP: PM MODI 19 फरवरी को लखनऊ में डेढ़ हज़ार करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण, रैली को कर सकते हैं संबोधित

By  Rahul Rana -- February 16th 2024 05:44 PM

UP: PM MODI 19 फरवरी को लखनऊ में डेढ़ हज़ार करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण, रैली को कर सकते हैं संबोधित (Photo Credit: File)

ब्यूरो: PM MODI 19 फरवरी को अपनी यात्रा के दौरान प्रेरणा स्थल पर एक रैली को संबोधित कर सकते हैं, जिला प्रशासन, लखनऊ नगर निगम (एलएमसी), और लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) इस अवसर के लिए अपनी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। 

प्रधानमंत्री उस भूमि पूजन समारोह में "भूमि पूजन" करेंगे जिसे उत्तर प्रदेश सरकार उस दिन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (आईजीपी) में आयोजित करने का प्रस्ताव रखती है। मोदी यहां हरदोई रोड पर बसंत कुंज टाउनशिप में हाई-प्रोफाइल परियोजनाओं को भी समर्पित कर सकते हैं। इनमें 65 एकड़ में फैला अटल राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल भी शामिल है, जिसकी लागत उसी दिन ₹117.9 करोड़ है।

प्रेरणा स्थल में अटल बिहारी वाजपेयी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय और श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसी कई प्रमुख हस्तियों की मूर्तियां हैं। इस बीच, निर्धारित क्षेत्रों में सावधानीपूर्वक सफाई और सजावट की जा रही है, जो पीएम की यात्रा से पहले शहर के बदलाव का संकेत है।

नगर निगम आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कहा, "एलएमसी की सक्रिय भागीदारी शहर की सौंदर्य अपील को बढ़ाने के लिए पेंटिंग, फ्लावरपॉट, हैंगिंग गार्डन और अन्य योजनाओं के साथ शहर को सुशोभित करेगी।" जिला प्रशासन, एलएमसी और एलडीए सक्रिय रूप से इस अवसर की तैयारी कर रहे हैं, जिससे पीएम और कार्यक्रम में भाग लेने वाले अन्य मेहमानों के लिए एक भव्य स्वागत सुनिश्चित किया जा सके।

लखनऊ मंडलायुक्त रोशन जैकब तैयारियों पर बारीकी से नजर रख रही हैं। उन्होंने मेहमानों की सुविधा के लिए इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान और होटलों में पंजीकरण काउंटर स्थापित करने का निर्देश दिया है। गणमान्य व्यक्तियों के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, लखनऊ हवाई अड्डे पर वीवीआईपी लाउंज के प्रबंधन के लिए एडीएम स्तर के अधिकारियों की एक टीम बनाई गई है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को डिवाइडर और रेलिंग की पेंटिंग के अलावा शहीद पथ के किनारे पेड़ों की कटाई और भूनिर्माण के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। प्रमुख होटलों में 700 से अधिक कमरों की मांग इस बात को रेखांकित करती है कि शहर में वीवीआईपी के आने की संभावना कितनी है।

नाम न छापने की शर्त पर जिला प्रशासन के एक अधिकारी के अनुसार, शहर में बदलाव होना तय है। पीएम की यात्रा के लिए निर्धारित क्षेत्रों की गहन सफाई और सजावट की जा रही है। प्रेरणा स्थल के अलावा, यूपी दर्शन पार्क, वेस्ट टू वंडर पार्क और प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत 2,500 फ्लैट जैसी अन्य परियोजनाएं पूरी होने के अंतिम चरण में हैं।

एलडीए के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि ये परियोजनाएं कुल मिलाकर 583 करोड़ रुपये की हैं। ग्राउंडब्रेकिंग समारोह की तैयारियों पर चर्चा के लिए गुरुवार को संभागीय आयुक्त रोशन जैकब के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में शामिल होने वालों में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, एलडीए उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह प्रमुख थे।

एलडीए उपाध्यक्ष ने आईजीपी में सफाई, पेंटिंग, सड़क रखरखाव, बिजली और उद्यान कार्य के लिए जिम्मेदार एक टीम के गठन पर प्रकाश डाला। बैठक में मंडलायुक्त ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आईजीपी और राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के आसपास पहुंच मार्गों, फुटपाथों को दुरुस्त करने और उचित स्ट्रीट लाइटिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह को दोनों स्थानों पर एक व्यापक पार्किंग और यातायात योजना तैयार करने के लिए विशेष निर्देश मिले।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो