Tue, May 21, 2024

Who Is Aditya Srivastava: कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव, जिन्होंने UPSC परीक्षा में किया टॉप

By  Deepak Kumar -- April 16th 2024 06:27 PM
Who Is Aditya Srivastava: कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव, जिन्होंने UPSC परीक्षा में किया टॉप

Who Is Aditya Srivastava: कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव, जिन्होंने UPSC परीक्षा में किया टॉप (Photo Credit: File)

ब्यूरो: उच्च शिक्षा और भर्ती के लिए, देश में कई प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं और जो दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में गिनी जाती है, उनमें संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी परीक्षा भी शामिल है। वहीं, आज यानी मंगलवार को यूपीएससी ने यूपीएससी सीएसई परिणाम 2023 घोषित कर दिया है और नतीजों के साथ टॉपर्स की सूची भी जारी कर दी गई है। 

इस साल यूपीएससी सीएसई परिणाम 2023 में लड़कों ने बाजी मारी है, जिसमें आदित्य श्रीवास्तव ने पहला रैंक हासिल किया है और दूसरे स्थान पर अनिमेष प्रधान का नाम शामिल है। वहीं तीसरी रैंक एक लड़की डोनुरु अनन्या रेड्डी ने हासिल की है। अगर हम यूपीएससी सीएसई 2023 टॉप 10 सूची को देखें, तो उनमें से 5 पुरुष उम्मीदवार हैं और अन्य 5 महिला उम्मीदवार हैं। यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव की शैक्षिक योग्यता और अन्य जानकारी के बारे में जानते हैं...

कौन हैं यूपीएससी सीएसई 2023 टॉपर आदित्य श्रीवास्तव?

यूपीएससी सीएसई परिणाम 2023 में आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। आदित्य श्रीवास्तव ने यूपीएससी सीएसई 2023 में पहली रैंक हासिल की है। आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के भिटौली के रहने वाले हैं और उनका रोल नंबर 2629523 था। यूपीएससी टॉपर का वैकल्पिक विषय इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग था।

आदित्य श्रीवास्तव शैक्षिक योग्यता

आदित्य श्रीवास्तव की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो अभी उनकी स्कूली शिक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन ग्रेजुएशन की बात करें तो आदित्य श्रीवास्तव ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT Kanpur) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की है। कुछ दिनों के लिए निजी कंपनियों में नौकरी करने के बाद आईपीएस और अब आईएएस परीक्षा पास की। बता दें आदित्य श्रीवास्तव का यह पहला प्रयास नहीं है, उन्होंने पिछले साल भी यूपीएससी परीक्षा दी थी और 236वीं रैंक हासिल की थी।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो